Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी मौसम अलर्ट: पूर्वी यूपी सहित कई शहरों में तेजी से बदलेगा मौसम, रहेगी बादलों की आवाजाही, बढ़ेगी उमस और गर्मी

Abhay updhyay
17 Aug 2023 5:10 AM GMT
यूपी मौसम अलर्ट: पूर्वी यूपी सहित कई शहरों में तेजी से बदलेगा मौसम, रहेगी बादलों की आवाजाही, बढ़ेगी उमस और गर्मी
x

लखनऊ, कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सुबह से ही धूप खिली हुई है। हालांकि बादलों की आवाजाही भी बनी हुई है। इससे उमस और गर्मी बढ़ रही है। बुधवार को दिन भर चिलचिलाती धूप रहने से राजधानी समेत राज्य के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह में प्रदेश के पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं. साथ ही पारे में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

आज से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, इस समय बंगाल की खाड़ी में मानसून की ट्रफ लाइन यानी हवा में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे गुरुवार के बाद पछुआ हवाओं से राहत मिलने लगेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में गुरुवार से गोरखपुर से होकर गुजरने वाले कई जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना है. वहीं, आने वाले सप्ताह में पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

बारिश नहीं होने से तापमान में तीन से चार डिग्री तक बढ़ोतरी हुई

शुक्रवार के बाद लखनऊ और आसपास के जिलों में भी छिटपुट बारिश की संभावना है. इसके चलते तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. बुधवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी. वहीं, न्यूनतम तापमान भी डेढ़ डिग्री ज्यादा रहा। लखनऊ का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

राज्य में सबसे अधिक तापमान कानपुर में दर्ज किया गया

दिनभर चिलचिलाती धूप के बीच प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सबसे अधिक तापमान कानपुर में 38 डिग्री सेल्सियस, फुरसतगंज में 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. सबसे कम तापमान सोनभद्र में 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

लखनऊ और कानपुर समेत कई जिलों में सुबह से ही धूप और बादलों की आवाजाही जारी है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, गुरुवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और गरज के साथ बारिश की चेतावनी भी दी गई है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story