Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP मौसम अलर्ट: पूर्वी यूपी समेत 22 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, फिरोजाबाद में 8वीं तक के स्कूल बंद

Abhay updhyay
24 Aug 2023 5:26 AM GMT
UP मौसम अलर्ट: पूर्वी यूपी समेत 22 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, फिरोजाबाद में 8वीं तक के स्कूल बंद
x

कानपुर, आगरा, लखनऊ, बरेली, वाराणसी, मेरठ समेत प्रदेश के साठ से ज्यादा जिलों में बारिश के बाद मौसम सुहाना है। कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, तो कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से लोगों को राहत मिल रही है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक तेज आंधी के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है. फिरोजाबाद में कल से हो रही बारिश के कारण आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं. बीएसए ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवाओं के कारण मानसून सक्रिय है

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके बाद पूर्व की ओर मानसून सक्रिय होगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से प्रदेश से होकर गुजरने वाली पूर्वी हवाओं के कारण मानसून की वर्तमान स्थिति सक्रिय है।

इसके चलते गुरुवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिमी, मध्य और तराई बेल्ट से जुड़े जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है. शुक्रवार के बाद यह बारिश धीरे-धीरे पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ेगी।

इन जिलों के लिए जारी की गई चेतावनी

गुरुवार को आसपास के जिलों देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ग़ाज़ीपुर, आज़मगढ़, मऊ, बलिया, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर, सीतापुर, बाराबंकी, अंबेडकर नगर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहाँपुर के आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट। जारी कर दिया गया है।

प्रदेश के इन 40 जिलों में येलो अलर्ट

लखनऊ समेत करीब 40 जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अलर्ट के तहत बिजली, पानी और स्थानीय व्यवधानों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है. वहीं येलो अलर्ट के तहत अस्थायी क्षति के प्रति सचेत रहने की जरूरत है. इन जिलों में हुई इतनी बारिश राज्य के कई हिस्सों में बुधवार को मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी.

सबसे ज्यादा बारिश सोनभद्र में

आगरा में 55, मुजफ्फरनगर में 51.5, अलीगढ़ में 37.8, बरेली में 31.9, मुरादाबाद में 23.02, मेरठ में 26.5, फुरसतगंज में 15.4, बलिया में 12, कानपुर में 25.4, हरदोई में 23 मिमी सहित गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ में 61.8 मिमी बारिश बाराबंकी समेत अन्य स्थानों पर भी दर्ज किया गया। गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के कारण तापमान में चार से छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई.

यूपी में सबसे गर्म और सबसे ठंडा स्थान

अधिकतम तापमान की बात करें तो प्रदेश का उच्चतम तापमान भी 35 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. सर्वाधिक तापमान फुरसतगंज में 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी. सबसे कम तापमान बरेली में 21.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई बल के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. लखनऊ और आसपास के जिलों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा सकता है.|

Next Story