Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की योजना बना रहे थे संदिग्ध आतंकी, बाबरी मस्जिद फैसले से नाराज थे सद्दाम

Abhay updhyay
3 July 2023 6:40 AM GMT
यूपी: भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की योजना बना रहे थे संदिग्ध आतंकी, बाबरी मस्जिद फैसले से नाराज थे सद्दाम
x

यूपी एटीएस ने दो संदिग्धों को पकड़ा है. दोनों अल कायदा, अंसार गजवातुल और हिज्बुल आदि आतंकी संगठनों से प्रभावित हैं। एटीएस का दावा है कि शुरुआती पूछताछ में उसने अपने गुनाह कबूल कर लिए हैं। माना कि वह अल कायदा, अंसार गजवातुल हिंद और हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी से काफी प्रभावित है।

एटीएस ने देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. एटीएस का दावा है कि पूछताछ के लिए दोनों को एटीएस मुख्यालय बुलाया गया था. पूछताछ के दौरान दोनों ने कबूल किया कि वे अल कायदा, अंसार गजवातुल और हिजबुल आदि आतंकी संगठनों से प्रभावित थे।

इनकी योजना शरिया कानून लागू कर भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की है और ये सोशल मीडिया के जरिए अपना अभियान चला रहे हैं. दोनों से एटीएस पूछताछ कर रही है. यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते को सूचना मिली कि गोंडा के पठनपुरवा निवासी सद्दाम शेख (38) बेंगलुरु में एनटीसी नाम की कंपनी में ड्राइवर है।

वह आतंकी संगठनों से जुड़ा हुआ है और देश विरोधी योजना बनाकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है. निगरानी से यह भी पता चला कि सद्दाम सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है और आतंकी संगठनों के समर्थन में उग्र पोस्ट करता रहता है. इस पर उन्हें नोटिस देकर एटीएस मुख्यालय बुलाया गया था.

एटीएस का दावा है कि प्रारंभिक पूछताछ में उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है. माना कि वह अल कायदा, अंसार गजवातुल हिंद और हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी से काफी प्रभावित है। लादेन, जाकिर मूसा, रियाज नाइकू, नावेद नट, समीर टाइगर जैसे आतंकी उनके आदर्श हैं। इनके फोन से इनसे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भी बरामद हुए थे.

इसी तरह कश्मीर के रहने वाले रिजवान खान (23) के बारे में भी जानकारी मिली थी कि वह यूपी में रहकर आतंकी संगठनों से जुड़कर देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त है. वह सोशल मीडिया पर आतंकी प्रोपेगेंडा फैला रहा है और आतंकियों की फोटो पोस्ट कर दूसरे लोगों को अपने साथ जोड़ने का काम कर रहा है.

कुछ समय पहले तक, वह उन्नाव में एक मीट फैक्ट्री इंडार्गो फूड प्राइवेट लिमिटेड में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम कर रहा था। वर्तमान में वह मरहबा फ्रोजन फूड प्राइवेट लिमिटेड में काम कर रहे हैं। लिमिटेड बिहार में. मैं एक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम कर रहा हूं। रिजवान को भी बुलाया गया और पूछताछ की गयी.

बाबरी मस्जिद फैसले से सद्दाम नाराज था

एटीएस के मुताबिक, सद्दाम ने माना कि वह बाबरी मस्जिद फैसले से नाराज था और इसका बदला लेना चाहता था. इसलिए वह सोशल मीडिया पर ऐसे कंटेंट पोस्ट करता था ताकि कोई उससे संपर्क कर सके और हथियार चलाने की ट्रेनिंग दे सके. वह उत्पीड़ित मुस्लिमों को साथ लेकर अपनी एक सेना बनाना चाहता था। सद्दाम की डीपी में आईएसआईएस, अलबद्रा, लश्कर-ए-तैयबा आदि संगठनों की तस्वीरें मिली थीं। वह आईएमओ ऐप के जरिए पाकिस्तानी, कश्मीरी आतंकवादियों के संपर्क में था।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story