Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: नीतीश कुमार फूलपुर या मीरजापुर से लड़ेंगे चुनाव! पश्चिम बंगाल में किरणमय नंदा के लिए टिकट मांगेगी SP

Abhay updhyay
30 July 2023 5:24 AM GMT
यूपी: नीतीश कुमार फूलपुर या मीरजापुर से लड़ेंगे चुनाव! पश्चिम बंगाल में किरणमय नंदा के लिए टिकट मांगेगी SP
x

सपा नेतृत्व अपने नेता किरणमय नंदा को लोकसभा चुनाव लड़ाने के लिए पश्चिम बंगाल में सीट तलाशेगा। अगर विपक्षी इनक्लूसिव एलायंस इंडिया वहां एसपी को एक सीट देती है तो बदले में यूपी में एक सीट तृणमूल कांग्रेस को दी जा सकती है. इसी तरह राजस्थान और हरियाणा में भी सपा भारत से दो-दो सीटें मांगने की तैयारी में है.सपा की तरह तृणमूल कांग्रेस भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करना चाहती है। इस साल अप्रैल में चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया था. इसके लिए तृणमूल कांग्रेस और सपा दोनों अपने-अपने आधार राज्यों के अलावा अन्य राज्यों में भी अपना पैर फैलाना चाहती हैं.एसपी सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस यूपी में एक सीट पर अपने सिंबल पर उम्मीदवार उतारना चाहती है. इसके लिए कांग्रेस छोड़कर तृणमूल में शामिल हुए पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी भी लंबे समय से प्रयास कर रहे बताए जा रहे हैं।बताया जा रहा है कि इस मुद्दे पर सपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच काफी हद तक सहमति बन गई है, लेकिन सपा ने पश्चिम बंगाल में किरणमय नंदा के लिए एक सीट भी मांगी है. किरणमय नंदा फिलहाल सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और पश्चिम बंगाल की वाम मोर्चा सरकार में लंबे समय तक मंत्री रहे हैं। दोनों दलों के लिए एक दूसरे के राज्य में कौन सी सीट मुफीद रहेगी, इस पर विचार किया जा रहा है. यूपी में तृणमूल को पूर्वांचल में एक सीट मिलने का अनुमान है.

फूलपुर या मिर्ज़ापुर से लड़ सकते हैं नीतीश कुमार

भारत गठबंधन के तहत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यूपी से चुनाव लड़ाया जा सकता है। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।' नीतीश कुमार कुर्मी बहुल मिर्ज़ापुर या फिर प्रयागराज की फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.समाजवादियों का मानना है कि अगर नीतीश कुमार यूपी से चुनाव लड़ते हैं तो उनका सजातीय कुर्मी वोट पूरे राज्य में अखिल भारतीय गठबंधन के साथ आ सकता है. हालांकि, अगर नीतीश यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो सपा बिहार की एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतारना चाहेगी.

सपा राजस्थान और हरियाणा में दो-दो सीटों पर दावा करेगी

यूपी में गठबंधन के तहत घटक दल कांग्रेस को कुछ सीटें दी जाएंगी, बदले में एसपी भी राजस्थान और हरियाणा में दो-दो सीटों पर दावा करेगी। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है, जबकि हरियाणा में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस है.सपा नेताओं का तर्क है कि राजस्थान की अलवर, जयपुर देहात, सीकर और भरतपुर लोकसभा सीटों पर यादव मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है. इसलिए इनमें से दो सीटों पर सपा के सिंबल पर प्रत्याशी उतारे जाएं. इसी तरह, सपा हरियाणा में यादव बहुल गुड़गांव और रोहतक सीटों पर दावा करेगी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story