Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News: योगी सरकार के इस फैसले से बढ़ेगी विकास की रफ्तार, नहीं होगी पैसों की कमी; नया आदेश जारी

Abhay updhyay
20 Sep 2023 5:15 AM GMT
UP News: योगी सरकार के इस फैसले से बढ़ेगी विकास की रफ्तार, नहीं होगी पैसों की कमी; नया आदेश जारी
x

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि आम जनता को जल्द से जल्द इसका लाभ मिल सके। निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार ने अब 5 करोड़ रुपये तक की लागत वाले निर्माण कार्यों के लिए एकमुश्त राशि जारी करने का निर्णय लिया है.

प्रशासनिक विभाग स्वयं राशि जारी कर सकते हैं

अभी तक दो करोड़ रुपये तक के निर्माण कार्यों के लिए ही एक बार में धनराशि जारी करने की व्यवस्था थी। यह राशि प्रशासनिक विभाग द्वारा ही जारी की जा सकती है. 5 करोड़ रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों के लिए धनराशि किस्तों में जारी की जाएगी।

वित्तीय स्वीकृतियाँ जारी करने की नई व्यवस्था लागू

वित्त विभाग ने मंगलवार को निर्माण कार्यों की वित्तीय स्वीकृतियां जारी करने की नई व्यवस्था लागू कर दी। अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 5 करोड़ रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों में पहली किस्त वित्त विभाग की सहमति से प्रशासनिक विभाग को जारी करनी होगी.

इसके बाद अन्य किश्तें प्रशासनिक विभाग द्वारा ही जारी की जाएंगी। 5 करोड़ रुपये से 25 करोड़ रुपये तक के निर्माण कार्यों के लिए धनराशि दो समान किस्तों में जारी की जाएगी।

कार्य पूरा होने पर पांच प्रतिशत राशि

इसी तरह 25 करोड़ रुपये से अधिक लागत का निर्माण कार्य होने पर तीन किस्तों में धनराशि जारी की जाएगी। इसमें पहली और दूसरी किस्त 35-35 फीसदी और तीसरी किस्त 25 फीसदी दी जाएगी. कार्य की गुणवत्ता से संतुष्ट होने पर पांच प्रतिशत राशि कार्य पूरा होने पर दी जाएगी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story