Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News: 14 अगस्त को मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, यूपी के सभी जिलों में दिखाई जाएंगी वृत्तचित्र

Abhay updhyay
12 Aug 2023 12:38 PM GMT
UP News: 14 अगस्त को मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, यूपी के सभी जिलों में दिखाई जाएंगी वृत्तचित्र
x

एक ओर जहां देश में आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर एक दुखद सच्चाई यह भी है कि भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के कारण उस समय लाखों लोगों को विभाजन की विभीषिका झेलनी पड़ी थी समय। कई लोग मारे गए और जो बच गए वे शायद जीवन भर इन भयावह दृश्यों से उबर न सकें। आज, हालांकि समय ने इससे जुड़े घावों को भर दिया है, लेकिन निशान अभी भी मौजूद हैं। यही वजह है कि विभाजन की भयावहता को याद करने और युवा पीढ़ी को इस दर्दनाक त्रासदी से अवगत कराने के लिए पिछले साल उत्तर प्रदेश में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' का आयोजन किया गया था.

ऐसे में पिछले साल की तरह 14 अगस्त को भी राज्य में विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को याद किया जाएगा और पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. सीएम की मंशा के मुताबिक राज्य के सभी 75 जिलों में विस्थापित परिवारों को आमंत्रित किया जाएगा और त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके अलावा सभी जिलों में प्रदर्शनियां लगाने, विभाजन से संबंधित वृत्तचित्र दिखाने और अन्य कार्यक्रम आयोजित करने की विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई है. इस संबंध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से सभी सचिवों, मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

आयोजन सामाजिक समरसता का जरिया बनेगा

1947 में लाखों लोगों के बलिदान के फलस्वरूप देश को आजादी तो मिली, लेकिन इस दौरान देश को दो टुकड़ों में बंटने का घाव भी झेलना पड़ा। भारत से कटकर पाकिस्तान एक नया देश बन गया और बाद में पाकिस्तान के इस पूर्वी हिस्से ने 1971 में बांग्लादेश के रूप में एक नए देश का रूप ले लिया। भारत के इस भौगोलिक विभाजन ने देश के लोगों को सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और मानसिक रूप से बांट दिया था। ऐसे में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन कर इस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित कर भेदभाव, शत्रुता और द्वेष को दूर कर एकता, सामाजिक समरसता और मानव सशक्तिकरण की भावना को बढ़ाने में मदद मिलेगी। . इसे ध्यान में रखते हुए सीएम योगी की मंशा के मुताबिक आयोजन की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है.

सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित होंगे

लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस से संबंधित कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा तय की गई है. मुख्य रूप से श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें विभाजन के पीड़ित परिवारों के परिजनों को भी श्रद्धांजलि देने की योजना है. आमंत्रित किया जाये. त्रासदी में जान गंवाने वालों के लिए 2 मिनट का मौन रखा जाएगा. इसके अलावा विभाजन से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई जाएंगी. डॉक्युमेंट्री फ़िल्में मुख्य रूप से स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दिखाई जाएंगी। सभी जिलों के बड़े सभागारों में प्रदर्शनी लगाकर विभाजन से जुड़ी यादों और अभिलेखों को दिखाया जाएगा. इसके अलावा पुस्तक प्रदर्शनी के माध्यम से भारत-पाकिस्तान विभाजन से संबंधित पुस्तकों को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही विभाजन का दर्द बांटने के लिए प्रदेश में सक्रिय सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया, उत्तर प्रदेश सिंधी सभा, उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी और सनातनी पंजाबी महासभा जैसे विभिन्न एनजीओ का भी सहयोग लिया जाएगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story