Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी क्रिकेट लीग: अगस्त के आखिरी सप्ताह में होगी लीग, यूपीसीए की बैठक में फैसला, छह टीमों के बीच होंगे मुकाबले

Abhay updhyay
2 Aug 2023 9:42 AM GMT
यूपी क्रिकेट लीग: अगस्त के आखिरी सप्ताह में होगी लीग, यूपीसीए की बैठक में फैसला, छह टीमों के बीच होंगे मुकाबले
x

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन यानी यूपीसीए की एपेक्स कमेटी की बैठक मंगलवार को नोएडा स्थित कार्यालय में हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट लीग अगस्त के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएगी. यह जानकारी संस्था के सीईओ अंकित चटर्जी ने दी.

छह टीमों के बीच प्रतियोगिता होगी

बैठक में तय हुआ कि यूपी क्रिकेट लीग को भव्य रूप दिया जाए। इसके लिए लीग में डे नाइट मुकाबले खेले जाएंगे. खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी खरीदेगी जिसके बाद उनके बीच मैच होंगे. विजेता एवं उपविजेता टीम को ट्रॉफी दी जाएगी।प्रत्येक मैच में मैन ऑफ द मैच दिया जाएगा। इसके अलावा फाइनल मैच के दिन मैन ऑफ द सीरीज, बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट बॉलर का खिताब भी खिलाड़ियों को दिया जाएगा। कानपुर शहर से दो फ्रेंचाइजी के आने की संभावना व्यक्त की गयी है.

यूपी के खिलाड़ियों को तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा

इस लीग में खिलाड़ियों का चयन तीन कैटेगरी के हिसाब से किया जाएगा. कैटेगरी ए में रणजी खिलाड़ी, आईपीएल खिलाड़ी और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे. बी कैटेगरी में ए कैटेगरी के मैच खेलने वाले खिलाड़ी शामिल होंगे. वहीं, सी कैटेगरी में नए खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा।

लीग में यूपी का हर खिलाड़ी प्रतिभाग करेगा

इन खिलाड़ियों की बिक्री बोली के अनुसार की जाएगी. फ्रेंचाइजी तय होने के बाद जल्द ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस लीग में यूपी का हर खिलाड़ी शामिल होगा, जो यूपी टीम के लिए खेल रहा है या कैंप में हिस्सा भी ले चुका है. इसे लेकर खिलाड़ियों में काफी उत्साह है।

30 महीने में बनकर तैयार होगा बनारस स्टेडियम, अगस्त से शुरू होगा निर्माण कार्य

अंकित चटर्जी ने बताया कि बैठक में बनारस स्टेडियम को लेकर भी फैसला हुआ है. इसको लेकर एनएलटी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये हैं. यह स्टेडियम 400 करोड़ की लागत से बनेगा। इसके लिए 30 महीने का वक्त दिया गया है.

स्टेडियम को तैयार करने के निर्देश दिये

इस स्टेडियम को खूबसूरत लुक देने के लिए कई आर्किटेक्ट की नियुक्ति की जाएगी. खिलाड़ियों और दर्शकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर स्टेडियम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. अगस्त माह में ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जल्द ही दर्शनार्थियों को सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी.

Next Story