Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- आकांक्षात्मक की रैंकिंग में टॉप 10 में उत्तर प्रदेश के पांच जिले

Abhay updhyay
4 Aug 2023 10:21 AM GMT
यूपी: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- आकांक्षात्मक की रैंकिंग में टॉप 10 में उत्तर प्रदेश के पांच जिले
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 100 आकांक्षी (पिछड़े) विकास खंडों में नियुक्त मुख्यमंत्री शोधकर्ताओं से कहा है कि वे प्रेरक, संयोजक और समन्वयक की भूमिका निभाकर इन विकास खंडों के विकास का मार्ग प्रशस्त करें। इससे न सिर्फ प्रदेश की विकास दर तेजी से बढ़ेगी, बल्कि देश भी आत्मनिर्भर बनेगा.मुख्यमंत्री शुक्रवार को लोक भवन में आकांक्षी विकास खंडों में नियुक्त शोधार्थियों से संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के गांव ही भारत के विकास की धुरी हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था जितनी मजबूत एवं आत्मनिर्भर होगी, उतना ही हमारा समाज, प्रदेश एवं देश आत्मनिर्भर होगा।लोग तुम्हें एक सुधारक के रूप में देखेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री अनुसंधानकर्ताओं से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके विकासखण्ड में कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। कोई भी विद्यालय ऑपरेशन कायाकल्प से वंचित न रहे। उन्होंने अनुसंधानकर्ताओं से कहा कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि उनका विकासखण्ड वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त हो जाये।

शोधकर्ताओं को कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकर किसानों की समस्याओं का समाधान कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना चाहिए. वित्तीय समावेशन के लिए बैंकों के सहयोग से प्रत्येक तीसरे माह ब्लॉक में रोजगार मेले आयोजित करने का प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने शोधार्थियों से कहा कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के संबंध में अपने अनुभव के आधार पर एक उत्कृष्ट शोध पत्र तैयार करें।यह शोध पत्र राज्य सरकार के योजना विभाग, नीति आयोग के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए भी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले शोधार्थियों को राज्य सरकार की नौकरियों में आयु में छूट के साथ-साथ वेटेज भी दिया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विकासखंडों को पुरस्कृत भी किया.

ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कुशीनगर के विष्णुपुरा विकास खंड को दो करोड़ रुपये की धनराशि दी गई। बरेली का मझगवां विकास खण्ड शिक्षा के क्षेत्र में, बदायूँ का वजीरगंज विकास खण्ड शिक्षा के क्षेत्र में, अम्बेडकर नगर का भीटी विकास खण्ड कृषि एवं जल संसाधन के क्षेत्र में, बरेली का फतेहगंज विकास खण्ड वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास एवं बुनियादी क्षेत्र में शामिल है। अवस्थापना सुविधाओं के लिए बलिया के सोहांव विकास खण्ड को 60-60 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी।मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 की आकांक्षी विकासखण्डों की वार्षिक रिपोर्ट भी जारी की। कार्यक्रम में छह शोधार्थियों ने भी अपनी उपलब्धियां मुख्यमंत्री के साथ साझा कीं। इससे पहले प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार ने मुख्यमंत्री को आकांक्षी विकास खंडों की प्रगति से अवगत कराया। कार्यक्रम को वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने भी संबोधित किया.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story