Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP: ग्रेनो में नशे का काला कारोबार...सरेबाजार, महिला बोली- ‘वीडियो डिलीट कर दो, हमें तो बस कमीशन मिलता है’

Abhay updhyay
29 Nov 2023 8:32 AM GMT
UP: ग्रेनो में नशे का काला कारोबार...सरेबाजार, महिला बोली- ‘वीडियो डिलीट कर दो, हमें तो बस कमीशन मिलता है’
x

ग्रेटर नोएडा में 100 से ज्यादा शिक्षण संस्थान हैं। जहां देश-विदेश से भी युवा शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। एजुकेशन हब के रूप में पहचान बना चुके ग्रेटर नोएडा की छवि ड्रग्स सेंटर के रूप में बदलती जा रही है। यहां ड्रग्स फैक्टरी से लेकर मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके बावजूद नशे के काले कारोबार पर लगाम नहीं लग पा रही है।एजुकेशन हब में नशे का मकड़जाल जड़ें जमा चुका है। पुलिस के लगातार अभियान के बावजूद नशीले पदार्थों की बिक्री जारी है। आलम यह है कि कई सेक्टरों में महिलाएं घूंघट की आड़ में सड़कों पर गांजा बेच रही हैं। मंगलवार को अमर उजाला की पड़ताल में हैरान कर देने वाली बात सामने आई।

नॉलेज पार्क के कुछ ठिकानों पर मिले संदिग्धों ने पहले जानकारी देने के नाम पर टालमटोल की। हालांकि जल्द ही उन्होंने दूसरे ठिकानों का पता बता दिया। नवादा गांव और शनि मंदिर के बीच के पते पर सड़क किनारे खड़ी महिलाओं से बातचीत की गईं।

उन्होंने तुरंत गांजे की पुड़िया निकाल ली। कैमरे में कैद होने की जानकारी मिलते ही महिलाएं वीडियो डिलीट करने की अपील करने लगीं। इसके बाद उन्होंने जो जानकारी दी वो चौंकाने वाली थी। पेश है ये रिपोर्ट...

एजुकेशन हब से ड्रग्स सेंटर की बन रही छवि

ग्रेटर नोएडा में 100 से ज्यादा शिक्षण संस्थान हैं। जहां देश-विदेश से भी युवा शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। एजुकेशन हब के रूप में पहचान बना चुके ग्रेटर नोएडा की छवि ड्रग्स सेंटर के रूप में बदलती जा रही है। यहां ड्रग्स फैक्टरी से लेकर मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके बावजूद नशे के काले कारोबार पर लगाम नहीं लग पा रही है।

अधिकारी बताते हैं कि अधिक मुनाफे के लालच में दूसरे जिले और राज्यों से आए श्रमिक नशे के मकड़जाल में फंसकर फुटकर मादक पदार्थ की तस्करी करने लगते हैं। पुलिस पिछले कुछ दिनों से नशे के तस्करों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। वहीं स्थानीय लोग बड़े ड्रग्स माफिया पर ठोस कार्रवाई नहीं करने की बात करते नजर आते हैं।

‘वीडियो डिलीट कर दो, हमें तो बस कमीशन मिलता है’

डेल्टा-1 गोलचक्कर के पास नवादा गांव और शनि मंदिर के बीच मार्ग पर खड़ी महिलाएं गांजा बेच रहीं थीं। मोबाइल कैमरे से गांजा बेचने का वीडियो बनाने की जानकारी मिलते ही महिलाएं वीडियो डिलीट करने की अपील करने लगीं। कैमरा बंद होने की शर्त पर उन्होंने रैकेट के बारे थोड़ी जानकारी दी।

मूल रूप से अलीगढ़ निवासी महिलाओं के पति ग्रेनो में मजदूरी करते हैं। बिरोंडी गांव निवासी नशे का बड़ा सौदागर उन्हें गांजे की पुड़िया बनाकर देता है। दो हजार का माल यानि सौ रुपये के हिसाब से 20 पुड़िया बेचने पर उन्हें चार सौ रुपये कमीशन मिलता है। अधिक पुड़िया लेने पर वे ढाई सौ रुपये की तीन पुड़िया बेच देती हैं।


पहचान बना चुका है गांजे का कोडवर्ड पुड़िया

नॉलेज पार्क के कुछ संदिग्ध ठिकानों पर पुड़िया कोडवर्ड से पहचान बना चुके गांजे के संबंध में पूछताछ की गई। यहां पुलिस के अभियान का असर दिखाई दिया। पुड़िया मांगने पर मजाकिया लहजे में कहा गया कि वह नॉलेज पार्क थाने में मिलेगा। उसके साथ खड़े दूसरे शख्स ने कहा, अब यहां नहीं मिलता। जबकि तीसरे ने तुगलपुर और डेल्टा-1 मेट्रो स्टेशन के पास महिलाओं के बेचने की जानकारी दी। साथ ही कहा कि अब छात्र वहीं से पुड़िया लाते हैं।


शिक्षण संस्थान के पास से हाल में गिरफ्तार तस्कर

सेक्टर-126 पुलिस ने एमिटी विवि के चार छात्रों को गांजा संग किया गिरफ्तार।

21 नवंबर 2023 बीटा-2 क्षेत्र से ई-कॉमर्स कंपनी की आड़ में तस्करी करने वाली छात्रा गिरफ्तार।

16 नवंबर 2023 दनकौर पुलिस ने गलगोटिया विवि के पास से तस्कर जग्गी को किया गिरफ्तार।

17 नवंबर 2023 दादरी पुलिस ने शिव नादर विवि के पास से गांजा तस्कर अफसर अली को किया गिरफ्तार।

17 नवंबर 2023 दादरी पुलिस ने बैनेट विवि के पास से गांजा तस्कर वसीम को किया गिरफ्तार।

18 नवंबर 2023 नॉलेज पार्क के कालेज के पास से तस्कर अमित गांजे संग गिरफ्तार।

18 सितंबर 2022 - नॉलेज पार्क क्षेत्र के कॉलेज के पास से 29 लाख की विदेशी ड्रग्स संग तीन छात्र गिरफ्तार।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story