Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: विश्वकर्मा दिवस पर बैंक बांटेंगे 30 हजार करोड़ रुपये, प्लंबर, मैकेनिक जैसे कामगारों को मिलेगा लोन

Abhay updhyay
15 Sep 2023 5:17 AM GMT
यूपी: विश्वकर्मा दिवस पर बैंक बांटेंगे 30 हजार करोड़ रुपये, प्लंबर, मैकेनिक जैसे कामगारों को मिलेगा लोन
x

विश्वकर्मा दिवस पर प्रदेश के सभी बैंक 30 हजार करोड़ रुपये का ऋण बांटेंगे. बैंकों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं और उनसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोन देने का आह्वान किया गया है. यह ऋण गरीब बढ़ई, प्लंबर, राजमिस्त्री समेत डेढ़ दर्जन कुशल श्रमिकों व उद्यमियों को दिया जायेगा, जो अपने आप में एक रिकार्ड होगा.

17 सितंबर को विश्वकर्मा दिवस पर राज्य सरकार ने बड़ी तैयारी की है. हाल ही में आरबीआई और बैंकर्स की बैठक में एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस दिन 30 हजार करोड़ रुपये के बड़े ऋण वितरण का कार्यक्रम प्रस्तावित है. यह पहली बार है जब एक ही दिन में इतनी बड़ी राशि का ऋण वितरित किया जाएगा। इससे डेढ़ दर्जन से अधिक ट्रेडों के कुशल श्रमिकों को लाभ मिलेगा।

अब तक 2.18 लाख श्रमिकों को प्रशिक्षित कर टूल किट दी जा चुकी है। इस वर्ष 75 हजार श्रमिकों को टूल किट दिये जा रहे हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत, बढ़ई, नाव निर्माता, हथियार निर्माता, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले, मोची, राजमिस्त्री, टोकरी, चटाई और झाड़ू बुनकर, पारंपरिक खिलौना निर्माता, नाई, माली , धोबी, दर्जी और मछली जाल बनाने वालों को प्रशिक्षण के साथ वजीफा भी मिलेगा। यह योजना 17 सितंबर से शुरू हो रही है.

कौशल विकास मिशन के तहत लाभार्थियों को इन ट्रेडों में पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें प्रतिदिन 500 रुपये का वजीफा भी मिलेगा. योजना के मुताबिक 30 लाख 'विश्वकर्माओं' को बुनियादी प्रशिक्षण और तीन लाख को उन्नत प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है. बुनियादी प्रशिक्षण लेने वाले 30 लाख 'विश्वकर्मा' को टूलकिट प्रोत्साहन के लिए ई-वाउचर या ई-रुपये के रूप में 15,000 रुपये दिए जाएंगे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story