Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP BJP: कुर्मी वोट बैंक को साधने में जुटेंगे भाजपा के नेता, अपना दल के बढ़ते जनाधार से चिंतित

Abhay updhyay
17 Oct 2023 6:59 AM GMT
UP BJP: कुर्मी वोट बैंक को साधने में जुटेंगे भाजपा के नेता, अपना दल के बढ़ते जनाधार से चिंतित
x

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने पिछड़े वर्ग के दूसरे सबसे बड़े वोट बैंक कुर्मी समाज को साधने की तैयारी शुरू की है। पार्टी ने योगी सरकार के कुर्मी मंत्रियों, विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है।

प्रदेश में पिछड़े वर्ग में यादव समाज के बाद कुर्मी सबसे बड़ा वोट बैंक हैं। कुर्मी समाज का 2014 के बाद से अब तक रुझान भाजपा के साथ रहा है। भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) का मूल आधार कुर्मी समाज ही है। लेकिन अपना दल के बढ़ते विस्तार ने भी पार्टी के नेताओं को चिंतित किया है। सपा की ओर से भी प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, विधायक लालजी वर्मा, डॉ. आशुतोष वर्मा जैसे कुर्मी नेताओं के जरिए समाज में सेंधमारी का प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे में पार्टी ने अपने कुर्मी नेताओं की समाज में पकड़ मजबूत करने के लिए उन्हें सक्रिय किया है। भाजपा के कुर्मी नेता सरदार पटेल बौद्धिक विचार मंच के बैनर तले इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मंच की ओर से आगामी दिनों में कुर्मी समाज के बुद्धिजीवियों का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें कुर्मी समाज के जनप्रतिनिधि, सेवानिवृत्त अधिकारी, चिकित्सक, वकील, शिक्षाविद्, समाजसेवी, पूंजीपति, व्यापारी और उद्यमी शामिल होंगे।

सम्मेलन के जरिए समाज के नेताओं की राजनीतिक ताकत बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। लोकसभा चुनाव में समाज की भागीदारी बढ़ाने के साथ वोट बैंक को भाजपा की ओर खींचने का प्रयास भी किया जाएगा। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, राज्यमंत्री संजय गंगवार, एमएलसी अवनीश सिंह पटेल, विधायक प्रभात वर्मा सहित अन्य नेता इस काम में जुटे हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story