Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति ने दी हिम्मत, तो केबीसी तक पहुंचे फिरोजाबाद के राहुल, जानें क्या कहा

Abhay updhyay
5 Oct 2023 5:34 AM GMT
यूपी: अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति ने दी हिम्मत, तो केबीसी तक पहुंचे फिरोजाबाद के राहुल, जानें क्या कहा
x

आज मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि अगर इंसान कड़ी मेहनत करे और दृढ़ निश्चय करे तो वह हर मंजिल हासिल कर सकता है। मुझे इसका प्रत्यक्ष एहसास तब हुआ जब 11वीं कक्षा में मुझे अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति (एएमसी) के लिए चुना गया, जो देश की सबसे बड़ी छात्रवृत्तियों में से एक है। यह मेरे जीवन की पहली प्रतियोगी परीक्षा थी। वहां से मेरे अंदर जो आत्मविश्वास जगा, आज मैं कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 15 तक पहुंचा और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सामने बैठने का सपना पूरा कर सका। यह एक अविस्मरणीय क्षण था. यह कहना है फिरोजाबाद जिले के छोटे से गांव अहिवरनपुर निवासी राहुल कुमार का। उनका कहना है कि केबीसी में अमिताभ बच्चन के सामने बैठना बहुत रोमांचक था। पहली ही कोशिश में मुझे केबीसी से कॉल आ गया.

...यूपीएससी के बारे में नहीं बताया

राहुल बताते हैं कि जब वह पहली बार अमिताभ बच्चन से मिले तो बहुत घबराए हुए थे। जब वे गले मिले तो वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सका और रो पड़ा। उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया. किसी ने मुझसे कहा था कि जब अमिताभ भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछें तो मुझे यह मत बताना कि तुम यूपीएससी की तैयारी कर रहे हो. यह बताने पर कठिन प्रश्न पूछे जायेंगे। बाद में पता चला कि ऐसा कुछ नहीं था. केबीसी इस सप्ताह 'नतमस्तक मां' मना रहा है, इसलिए मेरा नाम राहुल प्रवेश कुमार देवी लिखा गया है।

छात्रवृत्ति ने बदल दी जिंदगी

राहुल का कहना है कि अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर होनहार छात्रों की जिंदगी बदल देती है। मैं इसका गवाह हूं. 2019 में मुझे 11वीं कक्षा में अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति प्राप्त हुई। मुझे एकमुश्त 50 हजार रुपये मिले. इसने मेरी जिंदगी बदल दी. स्कॉलरशिप के पैसे से पहली बार एंड्रॉइड मोबाइल फोन खरीदा। इससे पढ़ाई में मदद मिली. अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति ने 11वीं में आर्थिक समस्या का समाधान कर दिया था और आज केबीसी ने वही कर दिखाया है. अब मेरा पूरा ध्यान यूपीएससी पर है. जब उनसे पूछा गया कि बैग में कितने आए तो उन्होंने कहा कि हमें कुछ देर इंतजार करना होगा.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story