Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वसुंधरा और इंदिरापुरम में हादसे बढ़ा रहे बिना पेंट के स्पीड ब्रेकर

Tripada Dwivedi
18 Jun 2024 9:59 AM GMT
वसुंधरा और इंदिरापुरम में हादसे बढ़ा रहे बिना पेंट के स्पीड ब्रेकर
x

गाजियाबाद। वसुंधरा और इंदिरापुरम में लोगों की सुरक्षा के लिए बनाए गए स्पीड ब्रेकर उन्हीं के परेशानी की वजह बन रहे हैं। प्रमुख सड़कों को जोड़ने वाले मार्गों पर बने स्पीड ब्रेकर पेंट न होने से हादसों और कमर दर्द की वजह बन रहे हैं। बिना पेंट के स्पीड ब्रेकर दोपहिया वाहन चालकों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। करीब आने पर यह स्पीड ब्रेकर नजर नहीं आते हैं जिससे दोपहिया वाहन चालकों का गिरकर चोटिल होने का डर हमेशा बना रहता है। चार पहिया वाहनों का ब्रेकर से उछलने से एक्सल टूट जाने का डर रहता है।

वसुंधरा सेक्टर 15 शिखर एन्क्लेव के पीछे के मुख्य मार्ग पर दो प्राइवेट स्कूल हैं जहां से इन स्कूल के बच्चे व बच्चों को स्कूल छोड़ने वाले अभिभावक अक्सर अपने दोपहिया वाहनों से ही आते जाते रहते हैं। ऐसे में अचानक से ब्रेक लगाने पर वाहनों के टकराने से दोपहिया वाहन चालकों का गिर जाने का डर रहता है। पूर्व में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं। इस तरह के बने स्पीड ब्रेकरों पर पेंट होना तो दूर से बल्कि इन स्पीड ब्रेकरों से पहले किसी तरह का कोई चेतावनी बोर्ड तक नहीं लगाया गया है। एक हड्डी रोग विशेषज्ञ के अनुसार इस तरह के बने स्पीड ब्रेकर पर अधिक झटका लगने से रीढ़ की हड्डी पर चोट लग सकती हैं।

50 से 60 साल की उम्र वालों को यदि ऐसे स्पीड ब्रेकर पर झटका लगता है तो परेशानी गंभीर हो सकती हैं उनको रीढ़ की हड्डी में एक छोटी निचले हिस्से की हड्डी कोक्सीक्स में फ्रैक्चर भी हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को पहले से डिस्क की परेशानी है तो ऐसे में वह और बढ़ सकती है।

Next Story