Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

होली में मुश्किल होगा सफर:लंबी दूरी की ट्रेनें अभी से फुल, शिवगंगा में सभी क्लास में 20 मार्च से ही वेटिंग,

Kanishka Chaturvedi
7 Feb 2024 6:24 AM GMT
होली में मुश्किल होगा सफर:लंबी दूरी की ट्रेनें अभी से फुल,  शिवगंगा में सभी क्लास में 20 मार्च से ही वेटिंग,
x

होली पर परदेश से लौटना मुश्किल भरा सफर हो सकता है। महानगरों से वाराणसी को लौटने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें वेटिंग हो चली हैं। सभी श्रेणियों में वेटिंग टिकट ही हाथ लग रहा है। दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, लुधियाना आदि महानगरों से आने वाली प्रमुख ट्रेनों में अब जगह नहीं है।

कैंट रेलवे स्टेशन स्थित मुख्य आरक्षण केंद्र के कर्मियों ने बताया कि अगले माह 25 मार्च को होली त्योहार पड़ने के चलते लोगों ने ट्रेनों में रिजर्वेशन कराना शुरू कर दिया है। दिल्ली से वाराणसी आने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस में 20 मार्च से ही सभी श्रेणियों में वेटिंग है। स्लीपर में 60, थर्ड एसी में 25और टूएसी में दस के ऊपर वेटिंग है।

नई दिल्ली से वाराणसी कैंट होकर राजगीर को जाने वाली 12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस में भी यही स्थिति है। 15623 कामाख्या एक्सप्रेस के सभी श्रेणियों में टिकट फुल है। 14006 लिच्छवी एक्सप्रेस के स्लीपर में 70 वेटिंग और वातानुकूलित सभी कोच में सीटें वेटिंग हैं। 12582 दिल्ली-बनारस सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों में भी सीटें नहीं मिल रही हैं।

सभी कोच में वेटिंग है। 13413 फरक्का एक्सप्रेस, 12562 स्वतंत्रता सेनानी, 14018 सद्भावना ट्रेन भी फुल हो चुकी हैं। यह हाल होली के दिन तक है। उधर, दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस में सीटें उपलब्ध हैं, लेकिन किराया अधिक होने के कारण आम यात्री इसमें सफर नहीं करते हैं।

मुंबई से भी आना नहीं आसान

टूर ऑपरेटर आकाश तिवारी ने बताया कि मुंबई से वाराणसी आने वाली लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस में 20 मार्च से ही सीटें वेटिंग हैं। इस तरह एलटीटी-बनारस के स्लीपर में 56 वेटिंग, दोनों एसी कोच में भी वेटिंग टिकट है। सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन महानगरी एक्सप्रेस के सभी श्रेणियों में अभी से वेटिंग शो कर रहा है। कामायनी एक्सप्रेस के स्लीपर समेत अन्य कोच में भी वेटिंग टिकट मिल रहा है। एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस, एलटीटी-जयनगर एक्सप्रेस में भी आरक्षण कराने में यात्री मायूस हो रहे हैं।

अहमदाबाद, सूरत से आने वाली ट्रेनें भी होली तक फुल

20 मार्च को सूरत से आने वाली ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के स्लीपर में वेटिंग 88 के ऊपर पहुंच गया है, जबकि थर्ड और टू-एसी में भी वेटिंग है। उधना-बनारस एक्सप्रेस में भी लंबी वेटिंग चल रही है। अहमदाबाद से वाराणसी लौटने वाली साबरमती, अहमदाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-गोरखपुर, ओखा-बनारस में भी लंबी वेटिंग चल रही है।

लुधियाना से आने वाली सात ट्रेनें, सभी फुल

होली से हफ्ते भर पूर्व लुधियाना से वाराणसी आने वाली सात ट्रेनों की सीटें भी फुल हो चुकी हैं। किसी में भी कंफर्म सीट नहीं है। 20 मार्च से ही अमृतसर-टाटा एक्सप्रेस, हमसफर, अर्चना एक्सप्रेस, पंजाब मेल, बेगमपुरा, कोलकाता एक्सप्रेस, गंगा सतलज एक्सप्रेस के सभी श्रेणियों में टिकट वेटिंग है।



Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story