Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

टमाटर की कीमत आज: कई घंटों तक लंबी कतारें, अधिक पाने के लिए खींचतान, आज कहां मिलेगा टमाटर?

Abhay updhyay
1 Aug 2023 6:48 AM GMT
टमाटर की कीमत आज: कई घंटों तक लंबी कतारें, अधिक पाने के लिए खींचतान, आज कहां मिलेगा टमाटर?
x

खुले बाजार में टमाटर के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को टमाटर 200 रुपये किलो तक बिका. पिछले एक सप्ताह से एसीसीएफ द्वारा सस्ते टमाटर की बिक्री में कटौती के कारण 70 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं. एक किलो से ज्यादा टमाटर खरीदने के लिए लोग विक्रेता से बहस कर रहे हैं. कचहरी, शिवपुर और पुलिस लाइन चौराहों पर बिक्री के दौरान विक्रेताओं को धमकी भी दी गई।टमाटर के दाम डेढ़ महीने से लगातार बढ़ रहे हैं. जुलाई में टमाटर की कीमत 100 रुपये से बढ़कर 150 और 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. महंगे टमाटर से लोगों को राहत दिलाने की व्यवस्था भी पिछले एक सप्ताह से गड़बड़ा गई है। 16 जुलाई से टमाटर 20 रुपये किलो की दर से बिक रहा है. पहले 90 रुपये प्रति किलो और अब 90 रुपये प्रति किलो। पिछले एक हफ्ते में यह सिस्टम भी कमजोर हो गया है. दो दिनों तक टमाटर नहीं बिका. सोमवार को शहर में टमाटर की बिक्री के लिए करीब चार गाड़ियां ही लगाई गई थीं।दोपहर 12.30 बजे ही कोर्ट में गाड़ी में 20 क्रेट टमाटर खत्म हो गए। वहीं शिवपुर क्षेत्र में लगी गाड़ी भी 20 पेटियां लेकर पहुंची। यहां इतना हंगामा हो गया कि कार को हटाना पड़ा। जब पुलिस लाइन चौराहे पर सेल शुरू हुई तो लोग दो से तीन बार एक किलो से अधिक खरीदने के लिए लाइन में लगने लगे। सोमवार को दो टन टमाटर बिके।

सस्ते टमाटर के लिए धमकाया गया

शिवपुर में सस्ते टमाटर के लिए तैनात राजेश ने बताया कि टमाटर खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. कई लोग तो एक किलो से ज्यादा टमाटर लेने के लिए दो से तीन बार लाइन में लगकर टमाटर खरीदने लगे। मना करने पर मारपीट करने और गाड़ी जलाने तक की धमकी दी गयी. मजबूरन शिवपुर से पुलिस लाइन चौराहे पर वाहन हटाने पड़े।

टमाटर आज यहां उपलब्ध होगा

एनसीसीएफ के वितरण अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को नक्खीघाट क्षेत्र के रविदास गेट, शैलपुत्री कॉलोनी, छावनी क्षेत्र के 39 जीटीसी और पहड़िया मंडी के गेट नंबर एक की बिक्री होगी। बेंगलुरु से टमाटर की आवक कम होने के कारण सोमवार को चार सेंटरों से दो टन टमाटर की बिक्री हुई. . मंगलवार को भी चार अलग-अलग इलाकों में दो-दो टन टमाटर बेचे जायेंगे.|

Next Story