Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

प्रदूषण में देश में अव्वल गाजियाबाद की आबोहवा सुधारने के लिए केंद्र ने नगर निगम को दिए 17 करोड़, जानें किन उपायों पर खर्च होगी यह राशि

Neelu Keshari
18 Jun 2024 10:42 AM GMT
प्रदूषण में देश में अव्वल गाजियाबाद की आबोहवा सुधारने के लिए केंद्र ने नगर निगम को दिए 17 करोड़, जानें किन उपायों पर खर्च होगी यह राशि
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। नगरीय क्षेत्र में बढ़ते वाहन और पेड़-पौधों की कमी से प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार ने भी चिंता जाहिर की है। इसलिए नगर निगम को वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए 17 करोड़ रुपये मिले हैं। अब ये 17 करोड़ रुपए कैसे और किन कार्यों पर खर्च होंगे, इसकी योजना तैयार की जा रही है। माना जा रहा है कि शहरी क्षेत्र में सड़कों के निर्माण और हरित पट्टी विकसित की जाएगी।

शहर में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम लगातार काम कर रहा है। प्रमुख सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। औद्योगिक क्षेत्र की कई सड़कों का निर्माण कराया गया है। सड़कें बनने के बाद धूल उड़ना बंद हो गई है। साथ ही हरित पट्टी विकसित कराई जा रही हैं। कूड़ा उठान से लेकर निस्तारण किया जा रहा है। कूड़े में आग लगाने वालों पर भी सख्ती की जा रही है।

हालांकि, अब तक प्रदूषण में मामूली सुधार ही हो सका है। इसी क्रम में केंद्र सरकार से निगम को वायु गुणवत्ता सुधार के लिए 17 करोड़ रुपये जारी हुए हैं। निगम को यह रकम केवल प्रदूषण कम करने पर ही खर्च करनी है। निगम की तरफ से कार्य कराने के लिए योजना तैयार की जा रही है। धूल न उड़े इसके लिए बदहाल सड़कों पर ज्यादा काम होगा। सड़क किनारे हरित पट्टी विकसित कराई जायेगी। साथ ही सड़क किनारे पौधे भी लगाए जायेंगे।

Next Story