Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गर्मी से बचने के लिए सोसायटियों के लोगों ने अपने घर की बालकनी को बनाया गार्डन

Neelu Keshari
29 April 2024 12:33 PM GMT
गर्मी से बचने के लिए सोसायटियों के लोगों ने अपने घर की बालकनी को बनाया गार्डन
x

गाजियाबाद। गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए सोसायटियों के लोगों ने अपनी बालकनी में छोटे-छोटे पौधे, फूलवाड़ी लगाकर गार्डन बना लिया है जिससे आस-पास में नमी बनी रहती है और लोगों को शुद्ध और ताजी हवा भी मिलती रहती है।

इंदिरापुरम निवासी नीलू ने बताया कि गर्मी में घर की बालकनी, कमरे के आस-पास लगे पेड़ पौधे गर्मी से राहत देते हैं। गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है, हमें अपने साथ-साथ अपने पौधों का भी ध्यान रखना है। मैं अपने पौधों में तीन बार पानी देती हूं। इससे आस-पास में ठंडक भी बनी रहती है और पर्यावरण भी शुद्ध रहता है। पौधे बहुत लाभदायक होते हैं। उन्होंने बताया कि मैंने अपने लॉज में ज्यादा हरियाली के साथ बड़े पेड़-पौधे भी लगाए हुए हैं जिससे बेहतर हवा के साथ-साथ एक सकारात्मक माहौल भी रहता है।

महिलाएं घर में गार्डन बनाने के लिए यू ट्यूब देखकर ले रही हैं आइडिया

सोसायटियों की महिलाएं घर में गार्डन बनाने के लिए यूट्यूब से भी नए-नए सुझाव ले रहीं हैं। कैसे गार्डन को सुंदर बनाया जा सकता है। कैसे अपने गार्डन की देखभाल करनी चाहिए। इंदिरापुरम निवासी सोनाली सिंह ने बताया कि मैंने भी यूट्यूब के माध्यम से अपने घर में ठंडक और वातावरण को शुद्ध करने के लिए घर की बालकनी में मनी प्लांट, रात की रानी, गुलाब, गैंदा, तुलसी, चमेली के पौधों से छोटा सा गार्डन बनाया हुआ है। उन्हें धूप से बचाने के लिए ग्रीन चादर भी लगाई हुई है जिससे पौधों पर तेज धूप नहीं लगती है।

Next Story