Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

दो किलो था बारुद, एक साथ दगता तो कुछ न बचता; खून की छींटे-मांस के लोथड़े 20 मीटर दूर गिरे

Suman Kaushik
15 Feb 2024 8:06 AM GMT
दो किलो था बारुद, एक साथ दगता तो कुछ न बचता; खून की छींटे-मांस के लोथड़े 20 मीटर दूर गिरे
x

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में आतिशबाजी के बारूद में धमाका हो गया। इसमें चार बच्चों की मौत हो गई। विस्फोट इतना भयंकर था कि एक शव 40 फीट ऊपर छत पर जा गिरा। जमीन में करीब पांच फीट का गड्ढा हो गया।

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के आतिशबाजी स्थल चित्रकूट इंटर कॉलेज में पटाखों में अचानक हुए विस्फोट ने चार बच्चों की जान ले ली। विस्फोट इतना भयंकर था एक शव लगभग 40 फीट ऊपर कॉलेज की छत पर जा गिरा। जमीन में लगभग पांच फीट गड्ढा हो गया। तीन साइकिलें क्षतिग्रस्त हो गईं। बताया जा रहा है कि चारों बच्चे आतिशबाजी देखने की उत्सुकता में पीछे वाले गेट से बारूद के ढेर पर पहुंच गए थे।

दो दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का बुधवार को समापन था। फिल्मी कलाकारों के मंच और आतिशबाजी कार्यक्रम की तैयारियां चल रही थी। कार्यक्रम स्थल के पीछे लगभग 60 मीटर दायरे में आधुनिक आतिशबाजी के लिए बिजली के तार बिछाए गए थे। इमर्जेंसी के लिए बैटरी भी लगाई गई थीं। इन्हीं तारों से 22 स्टैंड पर पटाखे लगाए गए थे।

बताया जाता है कि बछरन निवासी हाल मुकाम कर्वी माफी धर्मेंद्र सिंह का पुत्र प्रभात (12) कक्षा छह, कर्वी माफी निवासी विश्वप्रताप मिश्रा का पुत्र यश (11) कक्षा छह, हंसराज शर्मा का पुत्र पारस (10) कक्षा पांच व मुकेश वर्मा का पुत्र मोहित (14) कक्षा आठ के छात्र थे। चारों दोस्त थे। बुधवार को ये सभी पीछे के गेट से आतिशबाजी के पास पहुंच गए। यह वहां लगाई गई आतिशबाजी देख रहे थे।

आशंका जताई जा रही है कि इनमें से किसी ने तार छू लिया, जिससे शार्ट सर्किट हुआ और पटाखे में आग लग गई। अचानक जोरदार धमाके हुए। जिससे चारों इसकी चपेट में आ गए। एक बच्चे का शव लगभग 40 फीट ऊंची कॉलेज की छत पर जा गिरा। दूसरे की भी मौके पर मौत हो गई। दो के चेहरे और हाथ-पैर झुलस गए।

सूचना मिलते ही चार एंबुलेंस पहुंचीं और सभी को लेकर जिला अस्पताल पहुंची। गंभीर रूप से झुलसे दोनों बच्चों को प्रयागराज रेफर कर दिया गया। जहां ले जाते समय रास्ते में उनकी भी मौत हो गई। रात को इनकी शिनाख्त परिजनों ने अस्पताल में आकर की।

घटना की जानकारी होते ही डीआईजी अजय कुमार सिंह, डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अरुण कुमार सिंह छह थाने की फोर्स, डॉग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम के साथ पहुंचे। घटना के कारण और स्थिति की जानकारी ली। मृतकों और घायलों की पहचान न हो पाने पर कार्यक्रम व्यवस्थापकों को बुलाकर सभी कर्मचारियों को एक स्थान पर बैठाकर हाजिरी ली। डीआईजी ने कहा कि गंभीरता से जांच कराई जा रही है। आतिशबाजी कार्यक्रम के कुछ व्यवस्थापकों को पुलिस पूछताछ के लिए साथ ले गई है।

22 स्टैंड में दो किलो का विस्फोटक

कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी के लिए लगाये गए 22 स्टैंडों में लगभग दो किलो बारूद होने की संभावना जताई गई है। आयोजक इसे लेकर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं लेकिन स्थानीय पटाखा बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि एक साथ अगर इन पटाखों का विस्फोट होता तो लगभग 30 मीटर के दायरे के लोग प्रभावित होते।

आतिशबाजी के लिए कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा के इंतजाम के नाम पर फायर बिग्रेड का वाहन तो खड़ा था लेकिन पटाखों के स्टैंड के पास किसी को पहुंचने से रोकने के लिए कोई सुरक्षाकर्मी या आयोजक टीम का सदस्य नहीं था। आतिशबाजी की डोंप कंपनी के व्यवस्थापक पंकज जाट ने बताया कि चारों ओर से बैरीकेटिंग लगाई गई थी।

विस्फोट का सही कारण तो नहीं पता लेकिन वहां तक पहुंचे बच्चों ने जरूर तार व पटाखा के साथ छेडख़ानी की जिससे यह दर्दनाक हादसा हुआ। सुरक्षा के लिए ही मैदान में यह स्टैंड लगाए गए थे। स्थानीय स्तर पर पटाखा का काम करने वाले मो. इदरीश का कहना है कि सभी स्टैंडों पर एक साथ विस्फोट होना मुश्किल होता है।

मैदान में लगे होने के कारण इसके पास रहने वाले ज्यादा प्रभावित होते। कुल मिलाकर इन स्टैंडों में लगभग दो किलो बारूद का प्रयोग किया गया होगा। यह सब पटाखे रेडीमेड ही खरीदे जाते हैं। ज्यादातर यह पटाखे रिमोट व बिजली के बोर्ड के स्विच से संचालित होते हैं।

Suman Kaushik

Suman Kaushik

    Next Story