Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

ड्यूटी कटवाने के लिए चलती रही पैरवी के बीच प्रशिक्षिण शिविर का आज हुआ समापन

Neelu Keshari
24 April 2024 6:12 AM GMT
ड्यूटी कटवाने के लिए चलती रही पैरवी के बीच प्रशिक्षिण शिविर का आज हुआ समापन
x

-प्रेक्षक अरुण कुमार सिन्हा ने निर्वाचन कार्य को सकुशल कराने का बताया हथियार

गाजियाबाद। गाजियाबाद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तहत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के निदेर्शानुसार मुख्य विकास अधिकारी और प्रभारी कार्मिक अभिनव गोपाल के नेतृत्व में आईटीएस कॉलेज में चल रहे प्रशिक्षिण शिविर का आज समापन हुआ। बताते चलें कि पूर्व में जिन कार्मिकों द्वारा प्रशिक्षिण प्राप्त नहीं किया गया था उनमें से लगभग सभी के द्वारा आज प्रशिक्षिण प्राप्त कर लिया गया है। समापन दिवस पर माइक्रो ऑब्जर्वर, जोनल मजिस्ट्रेटों, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं इन्द्र विक्रम सिंह ने अभ्यर्थियों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमें गर्व होना चाहिए कि हम लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सहयोगी हैं। प्रशिक्षिण शिविर के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, प्रेक्षक (सामान्य) अरूण कुमार सिन्हा और कार्मिक प्रभारी अभिनव गोपाल ने निर्वाचन के संबंध में जानकारी दी है।

प्रेक्षक ने अरुण कुमार सिन्हा ने माइक्रो ऑब्जर्वरों को सूक्ष्मता के साथ उनकी जिम्मेदारी और कार्य करने के तरीके को समझाया। इस दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने प्रशिक्षिण ले रहे अभ्यर्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि मैं देख रहा हूं कि लोगों को निर्वाचन के कार्य में रुचि नहीं है, अधिकतर लोग मेरे पास आते हैं और अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए निवेदन करते हैं जबकि होना इसके उलट चाहिए था कि लोग मेरे पास आते और कहते कि हमारी भी ड्यूटी निर्वाचन में लगाई जाए। हम भी चुनाव के इस महापर्व में अपना श्रेष्ठ व अहम योगदान देना चाहते हैं ताकि हम गर्व से कह सके कि हमारे द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में स्वतंत्र, शांतिपूर्वक, सकुशल चुनाव कराया गया।

उन्होंने आगे कहा कि हमें गर्व है कि हमने गाजियाबाद में सकुशल चुनाव कराते हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाया है। किसी भी कार्य को सकुशल और शांतिपूर्वक कराने के लिए सबसे पहले आपके अन्दर उस कार्य को करने के लिए रुचि होनी चाहिए, जब रुचि होगी तभी आप उस कार्य को शत-प्रतिशत सही से सम्पन्न कर पाएंगे। इसलिए निर्वाचन कार्य को दिल से करें और इस महापर्व में अपना श्रेष्ठ योगदान दें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराने के मूल मंत्र देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य को सकुशल सम्पन्न करने के लिए आपके महत्वपूर्ण हथियार हैं- निगरानी, वक्त का पाबंद, सहनशीलता, प्लान-बी और जिम्मेदारी। निगरानी- आप अपनी टीम द्वारा किए कार्यों व निर्वाचन उपकरणों और अपने द्वारा किए गए कार्यों की दोबारा जांच करें कि कहीं कोई कमी तो नहीं है। वक्त का पाबंद आपका सभी कार्य समय से पूर्व ही पूरा होना चाहिए।

Next Story