Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वसुंधरा चौक पर जल्द होगी वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मू्र्ति की स्थापना, जाने कैसे तैयार हुई मूर्ति

Neelu Keshari
3 May 2024 7:09 AM GMT
वसुंधरा चौक पर जल्द होगी वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मू्र्ति की स्थापना, जाने कैसे तैयार हुई मूर्ति
x

-13.5 कुंतल वजन की अष्टधातु से बनाई गई है वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति, 13.6 फीट ऊंची है प्रतिमा

गाजियाबाद। साहिबाबाद अखंड राजपूताना सेवा संस्थान और वसुंधरा कल्याण समिति का वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की वसुंधरा चौक पर मूर्ति की स्थापना का सपना जल्द पूरा होने वाला है। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति गाजियाबाद आ चुकी है। मूर्ति की स्थापना निषेधाज्ञा हटने के बाद उचित मुहूर्त पर की जाएगी।

अखंड राजपूताना सेवा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष केपी सिंह ने बताया कि मूर्ति करीब 13.5 कुंतल वजन की अष्टधातु की बनी है। प्रतिमा 13.6 फीट ऊंची है। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप अपने चेतक घोड़े पर युद्ध पर जाने की मुद्रा में बैठे हैं। यह मूर्ति क्षत्रिय समाज के लोगों को उनकी वीरता और शौर्य को याद दिलाती रहेगी क्योंकि इस समय लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं और निषेधाज्ञा जारी है। इसलिए मूर्ति स्थापना नहीं की जा सकती। मूर्ति को जयपुर से लाकर सुरक्षित स्थान पर रख दिया गया है। जैसे ही निषेधाज्ञा खत्म हो जाएगी मूर्ति को उसके चबूतरे पर स्थापित कर दिया जाएगा। इसके बाद उपयुक्त मुहूर्त देखकर मूर्ति का अनावरण किया जाएगा।

केपी सिंह ने बताया कि इस मूर्ति में क्षत्रिय समाज के अनेक लोगों ने भामाशाह की भूमिका निभाई है। कोरोना काल में हताशा और निराशा का दौर रहा इसलिए मूर्ति स्थापना में देरी हुई, इसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं लेकिन बहुत जल्दी ही मूर्ति की स्थापना होगी। उन्होंने बताया कि मूर्ति को प्रसिद्ध मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास द्वारा तैयार किया गया है जो जयपुर के ही नहीं बल्कि देश के जाने-माने मूर्तिकारों में से एक हैं। मूर्ति की स्थापना में राजपूत सभा जयपुर का भी उन्हें सहयोग मिला है और वहां से मूर्ति को प्रस्थान करते समय राजपूत सभा जयपुर के अनेक पदाधिकारी ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति को विदाई दी। यहां से मूर्ति लेने के लिए संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष केपी सिंह, राष्ट्रीय महासचिव वीपी सिंह, कोषाध्यक्ष बीबी सिंह , अभय सिंह और तकनीकी सहायक के तौर पर सीएल गुप्ता गये थे।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति के मामले में राजपूत सभा जयपुर के अध्यक्ष राम सिंह चंदलाई, उपाध्यक्ष प्रताप सिंह राणावत, संगठन मंत्री धीर सिंह शेखावत, सह मंत्री मोहन सिंह बगड़, कोषाध्यक्ष प्रद्युमन सिंह मूंडरू, कार्यकारी सदस्य एडवोकेट गजराज सिंह राजावत कैलाई और अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा जयपुर के उपाध्यक्ष मानसिंह राठौर का विशेष सहयोग रहा। इस मौके पर संस्था के राजस्थान प्रभारी शिव सिंह भुरटिया भी मौजूद रहे।

Next Story