Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के नए फीचर से बनेगा नमो भारत के यात्रियों का सफर और भी सुविधाजनक और आरामदायक

Tripada Dwivedi
27 July 2024 7:10 AM GMT
आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के नए फीचर से बनेगा नमो भारत के यात्रियों का सफर और भी सुविधाजनक और आरामदायक
x

- ऐप में टिकट बुकिंग से लेकर लाइव ट्रेन ट्रैकिंग, स्टेशन फ़ैसिलिटीज़, स्टेशन नेविगेशन, लास्ट माइल कनेक्टिविटी, लॉस्ट एंड फाउंड सहित अन्य कई फीचर्स

गाजियाबाद। देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) के संचालित सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस कनेक्ट ऐप को अपडेट किया है, जो गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर में उपलब्ध है। इस ऐप में यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग के साथ-साथ कई अन्य नए फीचर भी जोड़े गए हैं, जो यात्रियों के सफर को बेहद आरामदायक और सुविधाजनक बना रहे हैं।

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के जरिये यात्री प्लान यौर जर्नी में जाकर अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं, जिसे यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही ट्रांज़ैक्शन हिस्टरी में जाकर यात्री अपनी पिछली सभी यात्राओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसका बिल भी डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीआरटीसी ने लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू की है जो यात्री को उसके स्टेशन पर अगले 30 मिनट में उपलब्ध नमो भारत ट्रेनों की वास्तविक स्थिति और उसकी पूरी ट्रैकिंग को दर्शाएगी। साथ ही यह यात्रियों को दिल्ली या मेरठ की दिशा में अगला स्टेशन कौन सा होगा और कितने किमी की दूरी पर आएगा तथा नमो भारत ट्रेन आपको वहां कितने मिनट में पहुंचा देगी, यह भी बताएगी। इसमें सप्ताह के सभी दिनों में ट्रेन सेवा शुरू होने और रात्रि में समाप्त होने की पूरी समय सारणी भी दी गयी है।

ऐप में फीडर बस सर्विस का विकल्प भी दिया गया है। इसकी मदद से यात्री लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए फीडर बस सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा यात्रा आरंभ करने के स्थान से नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन आने और जाने के लिए उपलब्ध सभी बस स्टॉप का विवरण भी जान सकते हैं। इन बस स्टॉप पर बस के आने और जाने का समय भी दिया गया है, ताकि उसके अनुसार यात्री अपनी यात्रा प्लान कर सकें।

इतना ही नहीं आरआरटीएस के यात्रियों को स्टेशनों पर बाइक, ऑटो और कैब बुक करने लिए रैपिडो ऐप का लिंक भी दिया गया है, जिसकी मदद से यात्री एक क्लिक पर सीधे रैपिडो ऐप में जाकर अपनी राइड बुक कर सकते हैं।

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप में यात्रियों को “स्टेशन फ़ैसिलिटीज़” का ऑप्शन भी दिया गया है। इस ऑप्शन के अंदर ऐप सबसे पहले यात्रियों को उनके नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन का नाम दिखाएगा। इस फीचर में यह भी बताया जाएगा कि यह स्टेशन किस जगह पर स्थित है और उसके नज़दीकी माइलस्टोन क्या हैं।

इस फीचर से यह भी पता चल जाता है कि स्टेशन में पीने का पानी और वॉशरूम आदि सुविधाएं स्टेशन के किस हिस्से में उपलब्ध हैं। साथ ही स्टेशन के अलग-अलग प्रवेश निकास द्वारों के बारे में भी पता चल जाता है। यह भी कि कौन सा प्रवेश निकास द्वार यात्रियों के लिए खुला हुआ है। इस पर प्लेटफॉर्म के बारे में भी जानकारी मिल जाती है कि कौन से प्लेटफॉर्म से किस ओर जाने वाली ट्रेन मिलेगी।

ऐप में स्टेशन पर उपलब्ध लिफ्ट और एस्कलेटर्स के बारे में भी जानकारी मिलती है कि कौन सी लिफ्ट या एस्कलेटर्स यात्रियों के लिए सेवा में हैं। अगर कोई लिफ्ट या एस्कलेटर प्रयोग में नहीं है तो इसकी भी जानकारी मिल जाती है।

स्टेशन फ़ैसिलिटीज़ के ऑप्शन में ही यात्रियों को स्टेशन पर कितनी पार्किंग हैं और किस पार्किंग में कितने दुपहिया और कितने चौपहिया वाहन खड़े करने की क्षमता है, इसकी भी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस फीचर में स्टेशन का पूरा लेआउट डिजाइन भी देखा जा सकता है।

इसके साथ ही स्टेशन के कंट्रोल रूम का कॉन्टैक्ट नंबर भी यहां मिल जाएगा। अगर किसी यात्री को स्टेशन कंट्रोल रूम से कुछ मदद चाहिए तो वे वहां दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यात्री किसी भी प्रकार की मदद या सुझाव के लिए संबन्धित स्टेशन कंट्रोल रूम के नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज भी भेज सकते हैं।

इसके अलावा आरआरटीएस कनेक्ट ऐप में यात्रियों को आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों के आसपास के मुख्य आकर्षण वाले स्थलों की जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही आरआरटीएस कॉरिडोर का सिस्टम मैप भी उपलब्ध है, जिससे यात्री कॉरिडोर के सभी स्टेशनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story