Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

हिंडन की स्वच्छता को लेकर निगम शहर के 9 नालों पर अभियान के रूप में शुरू करेगा कार्य

Tripada Dwivedi
18 May 2024 1:03 PM GMT
हिंडन की स्वच्छता को लेकर निगम शहर के 9 नालों पर अभियान के रूप में शुरू करेगा कार्य
x

उत्तर प्रदेश। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा हिंडन नदी की स्वच्छता को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए हिंडन नदी की स्वच्छता पर विशेष कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिसके क्रम में हिंडन नदी से जुड़े 09 नालों पर अभियान के रूप में कार्य करने के लिए कहा गया। स्वास्थ्य विभाग, जलकल विभाग निर्माण विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, तथा जल निगम के सभी अधिकारियों के साथ बैठक की गई। उनको हिंडन नदी की स्वच्छता बेहतर करने तथा नालों की गंदगी को दूर करने के निर्देश दिये।

पॉल्यूशन सोर्सेस मैपिंग ऑफ रिवर हिंडन और एक्शन प्लान के अंतर्गत नगर आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कार्य योजना बनाई गई। जिसमें हिंडन विहार, सिटी फॉरेस्ट, केला भट्टा, नंदग्राम, डासना, प्रताप विहार, राहुल विहार, अर्थला, करहेड़ा के नाले जो कि सीधा हिंडन नदी से कनेक्ट हैं। उनकी विशेष सफाई करने के लिए योजना बनाई गई। डेरियों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए तथा खुले में गोबर न पाया जाए इस पर भी विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया। नालों को पूर्ण रूप से साफ करने उनकी सिल्ट को निकालने तथा सिल्ट का निस्तारण करने के लिए निर्देश दिए गए। नालों के माध्यम से आने वाले कचरे को रोका जा सके इसके लिए जाली लगाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में अपर नगर आयुक्त अवनिदर कुमार, महाप्रबंधक जल कामाख्या प्रसाद आनंद, उप मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ अनुज, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश, मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी, जल निगम के सहायक अभियंता बलबीर सिंह, वी ए टेक विभाग से सुनील सिंह प्रोजेक्ट मैनेजर वन सिटी वन ऑपरेटर व अन्य संबंधित टीम उपस्थित रही।

Next Story