Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

शिक्षक दिवस: सीएम योगी ने शिक्षकों को किया सम्मानित, कहा खुद को रखें तकनीकी रूप से अपडेट

Abhay updhyay
5 Sep 2023 9:08 AM GMT
शिक्षक दिवस: सीएम योगी ने शिक्षकों को किया सम्मानित, कहा खुद को रखें तकनीकी रूप से अपडेट
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है। उनकी भूमिका काफी उल्लेखनीय है. यही कारण है कि समाज में शिक्षकों को विशेष स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का एक पक्ष वर्तमान पीढ़ी को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाना और छात्रों को मार्गदर्शन देकर राष्ट्र निर्माता बनाना है, वहीं दूसरा पक्ष भी है। शिक्षण कार्य से विरत शिक्षक ट्रेड यूनियन की तरह अधिकारियों का चक्कर लगाते रहते हैं। यह आने वाली पीढि़यों का भविष्य बर्बाद कर देता है। ट्रेड यूनियन प्रणाली ने बहुत नुकसान किया है।

उन्होंने कहा कि समाज भी ऐसे शिक्षकों को संदेह की दृष्टि से देखता है. उनका तिरस्कार करता है. हमें इन दोनों पहलुओं को ध्यान में रखकर काम करना होगा। सीएम ने कहा कि दो साल पहले मैंने शिक्षक सम्मान समारोह स्थगित कर दिया था, क्योंकि जब सूची आयी तो उसमें ऐसे शिक्षकों के नाम थे, जो दिन भर यात्रा करते नजर आते थे. वह कभी पढ़ाते नहीं थे. बुनियाद को खोखला करने का काम कर रहे थे। आज उन शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है जिन्होंने सीखने-सिखाने के क्षेत्र में कुछ नया किया है. उनका सम्मान करके मुझे भी खुशी मिल रही है.' सीएम ने कहा कि शिक्षकों पर देश निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी है. आप भी समय के अनुसार अपने आप को तैयार करें. ये टेक्नोलॉजी का युग है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षक दिवस के अवसर पर लोक भवन में राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 94 शिक्षकों को सम्मानित करने और शिक्षकों को 2.09 लाख टैबलेट के वितरण का उद्घाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने 18,381 स्मार्ट क्लास और 880 आईसीटी लैब का भी उद्घाटन किया.

सीएम योगी ने पीएम जनधन, पीएम मुद्रा, पीएम स्टैंडअप आदि योजनाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें आगे सोचना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. जब पीएम मोदी ने जनधन खाते खुलवाने शुरू किए तो लोगों को इसका महत्व समझ में नहीं आया, लेकिन कोविड काल में और उसके बाद भी हर सरकारी योजना का लाभ सीधे खाते में जा रहा है. आज वृद्धावस्था पेंशन जैसी योजनाओं में बिचौलिए खत्म हो गए हैं। सारा पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जा रहा है. उन्होंने कहा कि टैबलेट, स्मार्ट क्लास और आईसीटी लैब की सुविधा से अब तकनीक में कोई आपका मुकाबला नहीं कर पाएगा। अपने आप को हर नई जानकारी से अपडेट रखें।

उन्होंने लखनऊ के एक स्कूल का उदाहरण देते हुए कहा कि उस स्कूल की बिल्डिंग में एक बड़ा सा पेड़ उग आया था. वे तीन बार वहां गए और मुख्य सचिव को भी अपने साथ ले गये. उनके निर्देश का पालन करते हुए उन्होंने पेड़ को हटा दिया। कहा, स्कूल से पेड़ हटवाने के लिए क्या सीएम और मुख्य सचिव को आना पड़ेगा? शिक्षकों को स्वयं भी इसके प्रति संवेदनशील होना चाहिए। उन्होंने बच्चों को 15 मिनट पहले और प्रधानाचार्य को 30 मिनट पहले स्कूल पहुंचने का आह्वान किया ताकि अन्य व्यवस्थाएं बेहतर की जा सकें।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story