Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

मेवाड़ में देशभक्ति कार्यक्रम में झूमे छात्र, धूमधाम से मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह

Neelu Keshari
15 Aug 2024 10:58 AM GMT
मेवाड़ में देशभक्ति कार्यक्रम में झूमे छात्र, धूमधाम से मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह
x

गाजियाबाद। वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में देश का 78 वां स्वाधीनता दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब समां बांधा। इस अवसर पर मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने देश के इतिहास पर विहंगम दृष्टि डालते हुए आधुनिक भारत के नवनिर्माण पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए।

चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि किसी भी राष्ट्र एवं समाज को यदि उन्नति के शिखर पर पहुंचना है, खुशहाल होना है तो उस देश का युवा जब तक आत्मविश्वास से भरपूर, आत्मनिर्भर, अपने अधिकारों एवं दायित्वों के प्रति पूर्ण रूप से सजग, सामाजिक रूप से संवेदनशील, राष्ट्रीय रूप से देशभक्त, अपनी संस्कृति, सभ्यता एवं महापुरुषों का आदर करने वाला, मानसिक एवं शारीरिक रूप से पूर्णतया विकसित और सुदृढ़ नहीं होगा, तब तक देश उन्नति के शिखर पर नहीं पहुंच सकता। वहां का समाज प्रगतिशील एवं सभ्य नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि इस कालखंड में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं सामाजिक कार्य यदि कोई है तो वह है युवा पीढ़ी के बीच काम करना, उसको अच्छे से पढ़ाना-लिखाना, प्रशिक्षण देना, सामाजिक एवं राष्ट्रीय विषयों की पूर्ण प्रमाणिक जानकारी देना और उनमें सामाजिक व राष्ट्रीय चेतना जागृत करना। उनको इस देश की कला-संस्कृति, संस्कार एवं महापुरुषों के साथ जोड़ना और उनके प्रति गौरव का भाव पैदा करना। उनमें हर परिस्थिति में देश एवं समाज के हित में कुछ करते रहने का जज्बा पैदा करना। उन्होंने प्राचीन से लेकर अर्वाचीन परिस्थितियों पर गहन प्रकाश डाला। बांग्लादेश मामले पर कहा कि भारतीयों को इससे सबक लेना चाहिए। अल्पसंख्यकों को शिक्षित और प्रशिक्षित कर राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ना चाहिए। यह काम शिक्षक बखूबी कर सकता है।

इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने अपने विचारों और समर्पण नामक एक कविता के माध्यम से देश के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की। साथ ही कहा कि स्वयं को जीतना सीखो। निराशा, दुख और क्रोध को आज पराजित करना होगा। नए भारत की नई आजादी तभी हमें महसूस होगी। इससे पूर्व इंस्टीट्यूशंस परिसर में चेयरमैन डॉ. गदिया और निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने संयुक्त रूप से झंडारोहण किया। गौरी, मणि, खुशी ओझा, खुशी, साक्षी, हर्षिता, प्राची एंड ग्रुप, मानसी एंड ग्रुप, ऋषभ एंड मुकुल ग्रुप, काजल एंड ग्रुप, लक्ष्य एंड मनीष ग्रुप आदि विद्यार्थियों ने देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मंच संचालन शिखा और श्रेया ने किया।

Next Story