Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

फर्जी इनवॉयस बनाने वाली तीन कंपनियों को राज्य जीएसटी ने पकड़ा, दूसरे राज्यों के फर्म के लिए जारी करते थे कागज

Saurabh Mishra
18 July 2023 5:21 AM GMT
फर्जी इनवॉयस बनाने वाली तीन कंपनियों को राज्य जीएसटी ने पकड़ा, दूसरे राज्यों के फर्म के लिए जारी करते थे कागज
x

उत्तर प्रदेश राज्य की विभाग में 57 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है। 3 अलग-अलग कंपनी है फर्जी इनवॉयस बनाकर करोड़ों की टैक्स चोरी कर रही थी। विभागीय जांच में यह खुलासा हुआ है। इसमें लखनऊ की आरसी इंफ्रा डिजिटल सल्यूशंस, लड्डू डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड और मुंबई फिल्म इंस्टीट्यूट नाम की तीन कंपनियां बनाई गई है। यह तीनों कंपनियां फर्जी इनवॉयस बनाने का खेल करती थी। विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने 122 करोड़ रुपए का फर्जी इनवॉयस बनाया था।

ज्यादातर काम यह प्रदेश के बाहर की कंपनियों के लिए करती थी। उनके लिए फर्जी इनवॉयस बनाने का काम करती थीं। ये तीनों कंपनियां बिल्डिंग मैटेरियल, फिल्म इक्यूपमेंट समेत अलग-अलग व्यापार की वस्तुओं का इनवॉयस बनाने का काम करती थीं। इनके यहां गुपचुप तरीके से छापा मारा गया था। उस दौरान ऐसे दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद हुए हैं, जिसके आधार पर चोरी की बात सामने आ रही है।

विभाग ने काफी समय से लगाया था सूत्र

राज्य जीएसटी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि टीम ने ये टैक्स चोरी एनेलसिस एवं इंटलीजेंस इनपुट पर पकड़ा। इनके व्यापार को लेकर विभाग के अधिकारियों को शक हुआ। बताया जा रहा है कि गड़बड़ ट्रांजैक्शन भी किए गए थे। जिसके बाद वाणिज्य कर कमिश्नर मिनिस्ती एस ने इन फर्मों पर छापेमारी के आदेश दिए। छापेमारी में संयुक्त आयुक्त राज्य कर जैस्मिन, उपायुक्त एचएस दुबे ने डाटा एनेलसिस के आधार पर इस टैक्स चोरी को पकड़ा।

बंगाल , दिल्ली और पंजाब के लिए काम

बताया जा रहा है कि बड़ा काम दूसरे राज्यों के लिए था। यह कंपनियां दूसरे राज्यों की कंपनियों के लिए भी फर्जी इनवॉयस बनाने का काम करती है। अब राज्य जीएसटी की टीम इन कंपनियों पर नकेल कसने के लिए केन्द्रीय एजेंसियों की भी मदद लेगी। ये तीनों कंपनियां पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु की कंपनियों के लिए भी फर्जी इनवॉयस बनाने का काम करती थीं।

Saurabh Mishra

Saurabh Mishra

    Next Story