Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद में चौंकाने वाला खुलासा, जांच में पानी के 59 सैंपल फेल

Neelu Keshari
9 April 2024 12:07 PM GMT
गाजियाबाद में चौंकाने वाला खुलासा, जांच में पानी के 59 सैंपल फेल
x

-गाजियाबाद में पानी की गुणवत्ता लगातार हो रही है खराब, जल जनित बीमारी से पीड़ित हो रहे लोग

गाजियाबाद। गाजियाबाद में पानी की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। पिछले 3 महीने में पानी के 59 सैंपल फेल हो चुके हैं इनमें टीडीएस की मात्रा अधिक पाई गई है। इस वजह से जल जनित बीमारियों से पीड़ित लोग अस्पतालों में तेजी से भर्ती हो रहे हैं।

गाजियाबाद में रहने वाले लोगों के घरों में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। जिस कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार पानी के सैंपल लिए जाते हैं। अलग-अलग इलाकों से लिए अब तक 59 सैंपल फेल हो चुके हैं। बीते जनवरी माह में गाजियाबाद के अलग-अलग क्षेत्र से 110 सैंपल लिए गए जिनमें 17 फेल पाए गए और फरवरी माह में 166 सैंपल लिए गए जिनमें 28 फेल पाए गए। वहीं मार्च माह में पानी के 106 सैंपल लिए गए जिनमें 14 सैंपल फेल पाए गए। पानी के सैंपल में टीडीएस की मात्रा अधिक पाई गई। घरों में दूषित पानी की सप्लाई होने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। बदलते मौसम में जल जनित बीमारी से पेट की समस्याएं बढ़ गई है। इस दौरान लोग अस्पतालों में पेट संबंधी बीमारी की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं।

बता दें कि घरों में सप्लाई होने वाले पानी का टेस्ट भी फेल पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस अधिकारी आर के गुप्ता ने बताया कि पानी का सैंपल फेल पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नोटिस जारी किया जाता है। पानी का सैंपल फेल पाए जाने पर उनके द्वारा कोई कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। क्योंकि यह संबंधित विभाग जीडीए और नगर निगम का कार्य है। जीडीए, नगर निगम इसपर कोई ठोस कार्यवाही नहीं करते हैं, जिस कारण शहर में लगातार पानी के सैंपल फेल मिल रहे हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि घरों में सप्लाई होने वाले पानी के सैंपल भी फेल पाए गए हैं।

Next Story