Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

शोध समीक्षा पत्र के लिए वरिष्ठ कवि लेखक अवधेश सिंह “साहित्य सृजन सम्मान” से अलंकृत

Neelu Keshari
9 Aug 2024 11:45 AM GMT
शोध समीक्षा पत्र के लिए वरिष्ठ कवि लेखक अवधेश सिंह “साहित्य सृजन सम्मान” से अलंकृत
x

अनीता सिंह

मुरादाबाद। साहित्यिक शोध एवं विदेशों में साहित्यिक-सांस्कृतिक सम्बन्धों पर पिछले 36 वर्षों से कार्यरत-वैश्विक साहित्य संस्था “अंतराष्ट्रीय साहित्य कला मंच” के तत्वावधान में एक विशाल भव्य सारस्वत कार्यक्रम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भवन मुरादाबाद में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में 90 वर्षीय वयोवृद्ध साहित्यकार योगेन्द्र पाल सिंह विश्नोई के साहित्यिक अवदान पर समर्पित “अमृत महोत्सव ग्रंथ” में प्रकाशित शोध समीक्षा पत्र के लिए कवि लेखक अवधेश सिंह को रुद्राक्ष व पुष्प माला सहित शाल एवं प्रशस्ति पत्र देकर “साहित्य सृजन सम्मान” से अलंकृत किया।

अवगत हो कि वैशाली गाजियाबाद निवासी हिन्दी के वरिष्ठ साहित्यकार अवधेश सिंह की विभिन्न विधाओं में अब तक एक दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हैं और साहित्य के प्रचार प्रसार में सक्रिय भागेदारी है। “अमृत महोत्सव ग्रंथ” के लोकार्पण के इस अवसर पर एसपी सिंह पूर्व निदेशक आईबी की अध्यक्षता में मंचासीन प्रबुद्ध साहित्यकारों में क्रमशः मुख्य अतिथि डॉ. प्रोफेसर बाबुराम अध्यक्ष डीन हिन्दी विभाग कुरक्षेत्र विश्वविद्यालय और विशिष्ट अतिथि डॉ. संजीव कुमार अध्यक्ष डीन हिन्दी विभाग महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक रहे। मंच पर रोहतक से ही पधारी कवयित्री डॉ. सरोज दहिया एवं अमृत महोत्सव ग्रंथ के अधिनायक वयोवृद्ध साहित्यकार योगेन्द्र पाल सिंह विश्नोई भी प्रमुख रूप से मंचासीन रहे। यह सम्मान स्थानीय एवं विभिन्न शहरों से पधारे साहित्य मनीषियों की उपस्थिति में मंचासीन साहित्यकारों के शुभ कर कमलों द्वारा प्रदान किया गया।

अन्य सम्मानित साहित्यकारों में क्रमश: प्रख्यात बाल साहित्यकार डॉ. राकेश चक्र,साहित्यकार वीरेंद्र सिंह “बृजवासी” और रघुराज सिंह “निश्चल” का नाम विशेष उल्लेखनीय है। मंच का आत्मीय संचालन “अंतर-राष्ट्रीय साहित्य कला मंच” के संयोजक-अध्यक्ष साहित्य भूषण डॉ. महेश 'दिवाकर' और महासचिव डॉ. रामगोपाल भारतीय ने सफलतापूर्वक किया। अवगत हो कि डॉ. महेश 'दिवाकर' की देख रेख गाइड में 50 से ज्यादा पीएचडी और 2000 से ज्यादा लघु शोध कार्य हुए हैं।

Next Story