Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

राममय होंगी रोडवेज की बसें, अयोध्या जाने वाली बसों के चालक-परिचालक नहीं करेंगे धूम्रपान

SaumyaV
17 Jan 2024 7:31 AM GMT
राममय होंगी रोडवेज की बसें, अयोध्या जाने वाली बसों के चालक-परिचालक नहीं करेंगे धूम्रपान
x

बरेली से अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा में चालक और परिचालक धूम्रपान नहीं कर सकेंगे। वहीं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दौरान 22 जनवरी को शहर में निजी सवारी वाहनों के चालक भी धूम्रपान, मदिरापान नहीं कर सकेंगे।

बरेली से अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा में उन्हीं चालक-परिचालकों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो धूम्रपान या मदिरापान न करते हों। अगर कोई चालक-परिचालक ऐसा करते पकड़ा गया तो उसकी सेवा समाप्त की जाएगी। यात्रा के दौरान बसों में रामधुन तो गूंजेगी ही, राम मंदिर के फोटो पर चस्पा किए जाएंगे।

चालक-परिचालक पूरी वर्दी में रहेंगे। यात्रियों के प्रति उनको व्यवहार भी मधुर रखना होगा। अयोध्या बस सेवा को लेकर परिवहन निगम मुख्यालय ने गाइडलाइन जारी की है। जिन डिपो से अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू की जा रही है, वहां 24 घंटे हेल्प डेस्क भी काम करेगी।

बस अड्डों पर समयसारिणी व बसों में किराया सूची भी चस्पा करनी होगी। बरेली रीजन से 12 बसों को आरक्षित किया गया है। जिलों से रोजाना दो-दो बसें अयोध्या के लिए रवाना होंगी। मंगलवार से इस सेवा का औपचारिक शुभारंभ हो गया। आरएम दीपक चौधरी ने बताया कि अयोध्या जाने वाली सभी बसों में म्यूजिक सिस्टम भी लगाए गए हैं। अन्य कमियों को भी पूरा किया जा रहा है।

ट्रेन सेवा बाधित रहने से बसों में बढ़ेंगे यात्री

बरेली होते हुए प्रतिदिन चलने वाली अयोध्या एक्सप्रेस 19 से 22 जनवरी तक अयोध्या नहीं जाएगी। दूसरी ओर गंगा-सतलुज एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, कामाख्या एक्सप्रेस, जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस और अजमेर-किशनगंज गरीब नवाज एक्सप्रेस को भी 22 और 23 जनवरी को रूट बदल कर चलाया जाएगा। इन ट्रेनों का अयोध्या आवागमन नहीं होगा। ऐसे में रामलला के दर्शन की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए बस सेवा काफी सुविधाजनक साबित होगी।

ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा चालक भी नहीं करेंगे धूम्रपान

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दौरान 22 जनवरी को निजी सवारी वाहनों के चालक भी धूम्रपान, मदिरापान नहीं कर सकेंगे। मंगलवार को ड्राइविंग ट्रेनिग इंस्टीट्यूट में एआरटीओ प्रवर्तन राजेश कर्दम ने ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा एसोसिएशनों के पदाधिकारियों, चालकों और डीलर्स के साथ बैठक कर यह निर्देश दिए। स्वच्छता का ध्यान रखने को भी कहा।

शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में आरआई मानवेंद्र प्रताप सिंह समेत एसोसिएशन के पदाधिकारी राकेश कालरा, सोमनाथ गुप्ता, काशीनाथ गुप्ता, सोनू, पंकज, ऋषि कपूर, अमन अरोरा आदि शामिल रहे।

Next Story