Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

सभी आरआरटीएस स्टेशनों पर मोबाइल चार्जिंग के लिए रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा, पहला मोबाइल चार्जिंग स्टेशन साहिबाबाद में शुरू

Neelu Keshari
17 Aug 2024 10:56 AM GMT
सभी आरआरटीएस स्टेशनों पर मोबाइल चार्जिंग के लिए रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा, पहला मोबाइल चार्जिंग स्टेशन साहिबाबाद में शुरू
x

गाजियाबाद। एनसीआरटीसी ने प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करने के लिए रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा देने की योजना बनाई है। अगर आपके फोन की बैट्री डिस्चार्ज होने को है या हो चुकी है, तो आपकी जरूरत को ये पॉवर-बैंक पूरा कर सकता है। आप इस पॉवर-बैंक को अपने साथ भी ले जा सकते हैं और इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए ऑटोमैटिक क्यू-आर आधारित खास मशीन स्टेशन पर इंस्टॉल की जा रही है, जो ‘सेल्फ-मोड’ में संचालित होती हैं। इस मशीन के जरिए यात्रियों को किराए पर पॉवर-बैंक मिलेगा। पॉवर-बैंक का इस्तेमाल करने के बाद उसे किसी भी ऐसी मशीन में वापिस किया जा सकता है। फिलहाल साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर यात्रियों को रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा दी जा रही है। जल्दी ही इस सुविधा को बाकी आरआरटीएस स्टेशनों पर शुरू कर दिया जाएगा।

एनसीआरटीसी की ओर से यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं। नमो भारत ट्रेन के संचालन और प्रबंधन का जिम्मा ‘डीबी-आरआरटीएस ऑपरेशंस इंडिया’ कंपनी संभालती है। नमो भारत ट्रेन और आरआरटीएस स्टेशन में यात्रियों की सहूलियत और सुविधाओं का खास ख्याल रखा जाता है। इसी कड़ी में अब आरआरटीएस स्टेशनों पर रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा शुरू की गई है। लोग किराए पर पॉवर बैंक लेकर अपने मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए कुछ रेंटल-प्लान हैं। आप किसी भी प्लान का चयन करके पॉवर-बैंक इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे साथ भी ले जा सकते हैं। इस्तेमाल करने के बाद किसी भी मशीन में इस पॉवर बैंक को वापिस किया जा सकता है। दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह ऐसी मशीनें इंस्टॉल की गई हैं, जहां पर आप इन पॉवर-बैंक को लौटा सकते हैं। अभी ये सुविधा साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर दी जा रही है, जिसे जल्दी ही बाकी स्टेशनों पर शुरू करने की तैयारी है। इसके तहत कई स्टेशनों पर पॉवर-बैंक की मशीनें भी लगा दी गई हैं, बहुत जल्द इन मशीनों को निर्धारित स्थान पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

नमो भारत ट्रेन में यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा भी मिलती है। ट्रेन के प्रत्येक कोच में हर सीट पर मोबाइल चार्जिंग पोर्ट इंस्टॉल किए गए हैं, जहां यात्री अपने फोन को चार्ज कर इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। ट्रेन के प्रीमियम कोच में मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है। यात्रियों को प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशन पर पीने के पानी व शौचालय की मुफ्त सुविधा मिलती है। हर रोज हिंदी व अंग्रेजी अखबार भी स्टेशन पर फ्री में मिलते हैं, जिसे ट्रेन में पढ़ने के लिए साथ ले जा सकते हैं। वहीं, महिला वॉशरूम में बच्चों के लिए डायपर चेंजिंग स्टेशन भी उपलब्ध हैं। साहिबाबाद स्टेशन पर इलेक्ट्रिक-वाहन के लिए चार्जिंग पोर्ट भी लगे हैं।

Next Story