Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

कांवड़ यात्रा के लिए रिकार्ड आवेदन, कांवड़ सेवा के लिए पुलिस दिखा रही उत्साह

Neelu Keshari
12 July 2024 10:33 AM GMT
कांवड़ यात्रा के लिए रिकार्ड आवेदन, कांवड़ सेवा के लिए पुलिस दिखा रही उत्साह
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। पुलिस ने कांवड़ शिविर संचालकों को शत-प्रतिशत आवेदनों पर अनुमति देनी शुरू की तो शिविर संचालकों में उत्साह दिखाई देने लगा। इसका नतीजा यह है कि कांवड़ यात्रा से काफी दिन पूर्व ही कुल पांच दिन में पुलिस के पास कांवड़ शिविर लगाने के लिए 168 आवेदन आ गए हैं। अब पुलिस नियमानुसार इनकी जांच में जुटी है। इस संख्या से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गाजियाबाद में कांवड़ शिविरों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ेगी और यह आंकड़ा 300 के पार जाएगा।

बता दें कि पुलिस कमिश्नरेट बनने से पहले कांवड़ यात्रा के लिए मुट्ठी भर शिविरों को अनुमति दी जाती थी, इस कारण कांवड़ियों के साथ-साथ पुलिस- प्रशासन को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन जब गाजियाबाद में पुलिस कमिश्नरेट बनी तो शिविरों को अनुमति देने के अधिकार पुलिस के पास आ गए। वर्ष 2023 में पुलिस ने शतप्रतिशत आवेदनों को अनुमति दी। आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2022 में कमिश्नरेट बनने से पहले प्रशासन ने 130 कांवड़ शिविरों को अनुमति दी थी। जबकि कमिश्नरेट बनने के बाद 2023 में पुलिस के पास अधिकारी आ गए और पिछले साल करीब दोगुना 255 शिविरों को अनुमति प्रदान की गई। अस्थायी शिविर लगाने वालों से भी संपर्क कर रही है।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल वर्ष 2023 में कुछ लोगों ने कांवड़ यात्रा के आखिरी के कुछ दिनों में बिना परमिशन के शिविर लगा लिए थे। उनके शिविर लगाने के पीछे सेवा भाव था। इस बार इन लोगों को पुलिस ने पूर्व में ही चिह्नित कर लिया था। अब पुलिस इन लोगों से संपर्क कर रही है और उनसे कांवड़ शिविर लगाने के लिए आवेदन मांग रही है। आवेदन मिलने के बाद पुलिस नियमों का पालन कराकर अनुमति प्रदान करेगी।

Next Story