Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

बच्चों को खाना खिलाने के बाद पहुंचे राम मंदिर, निर्माण से खुश होकर थपथपाई इंजीनियरों की पीठ

SaumyaV
24 Nov 2023 7:30 AM GMT
बच्चों को खाना खिलाने के बाद पहुंचे राम मंदिर, निर्माण से खुश होकर थपथपाई इंजीनियरों की पीठ
x

सीएम योगी अयोध्या पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां गरम भोजन योजना का शुभारंभ किया। बाद में उन्होंने हनुमान गढ़ी पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

सीएम योगी अयोध्या पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां गरम भोजन योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में उन्होंने अपने हाथ से बच्चों को परोसकर खाना खिलाया। इसके साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराए जाने हेतु हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ किया। यूपी के 35 जनपदों में 3,401 आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह योजना चलाई जाएगी।

बच्चों को मिलेगा राम का आर्शीवाद

इस मौके पर महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा अयोध्या श्री राम की नगरी है। इस योजना का शुभारंभ यहां से होने से बच्चों को श्री राम का आशीर्वाद मिलेगा। यह योजना बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग के संयोजन से योजना संचालित होगी।


हनुमान गढ़ी पहुंचे सीएम

सीएम इसके बाद अयोध्या हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा अर्चना की। हनुमान गढ़ी में उन्होंने संतों और पुजारियों से मुलाकात की। हनुमान गढ़ी के बाद सीएम रामलला के दर्शन करने के लिए राम मंदिर रवाना हो गए।

सीएम ने देखी राम मंदिर निर्माण की प्रगति

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमंतलला के दरबार में हाजिरी लगाई। हनुमान जी की आरती पूजा के बाद वे सीधे रामलला के दरबार पहुंचे। उन्होंने रामलाल की पूजा आरती करने के बाद निर्माणाधीन राम मंदिर का भी दर्शन किया। मंदिर निर्माण के लिए चल रहे कार्यों की प्रगति देखी। इंजीनियरों ने उन्हें मंदिर की प्रगति से अवगत कराया। मंदिर निर्माण कार्य देखकर वे खुश नजर आए और इंजीनियरों की पीठ भी थपथपाई। दोपहर 12:28 बजे बड़ा भक्तमाल आश्रम पहुंचे हैं। वह यहां एक धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होंगे। मंदिर में विराजमान भगवान सीता वल्लभ को सोने का मुकुट धारण कराएंगे।

बड़े महंत कौशल किशोर दास की इच्छा पर आए हैं अयोध्या

राममंदिर आंदोलन के अग्रणी संत और बड़ाभक्तमाल के बड़े महंत कौशल किशोर दास की इच्छा पर सीएम योगी अयोध्या आए हैं। साकेतवासी आचार्य रामशरण दास की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंदिर के गर्भगृह में विराजमान भगवान श्रीराम और माता सीता को स्वर्णिम मुकुट, छत्र कुंडल और हार को अपने हाथों से पहनाएंगे। चांदी से बने आभूषणों में लगभग एक किलो सोने की परत लगाई गई है।

बड़ा भक्तमाल के महंत अवधेश कुमार दास ने बताया कि भगवान के स्वर्णिम मुकुट और कुंडल को मंदिर से जुड़े भक्तों के सहयोग से तैयार कराया गया है। भक्त अपने आराध्य को सोने-चांदी के आभूषणों में देखना चाहते थे। इसलिए सभी ने श्रीराम और माता सीता को सजाने की इच्छा जाहिर की। इन आभूषणों के निर्माण में चांदी के साथ एक किलो से ज्यादा सोना लगा है।

गरम भोजन योजना का शुभारंभ

सपा सरकार में बंद हो चुकी गरम भोजन योजना को योगी सरकार फिर से शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को अयोध्या से इस योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के तहत प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 3 से 6 साल की उम्र तक के बच्चों को गरम भोजन परोसा जाएगा ।

Next Story