Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

राम मंदिर: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर सात समंदर पार भी मनाया जाएगा भव्य उत्सव, तैयारियां शुरू

Abhay updhyay
2 Sep 2023 5:05 AM GMT
राम मंदिर: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर सात समंदर पार भी मनाया जाएगा भव्य उत्सव, तैयारियां शुरू
x

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण को अंतिम रूप देने के साथ ही जनवरी में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य और ऐतिहासिक बनाने की तैयारी जोरों पर है। यह कार्यक्रम भारत के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में भी धूमधाम से मनाया जाएगा.

पिछले दिनों हुई प्राण प्रतिष्ठा समिति की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई. निर्णय लिया गया कि इस अविस्मरणीय आयोजन से विदेशों में रहने वाले भारतवंशी और सनातन धर्म के लोगों को जोड़ा जाये। दुनिया के विभिन्न देशों में बने मंदिरों में रामजन्मभूमि का रज और अक्षत अयोध्या से भेजा जाएगा। यह जश्न मनाने का निमंत्रण होगा।'

इसके लिए विदेशों में करीब 1100 मंदिरों की पहचान की गई है, जिनके प्रबंधन के लिए सामग्री भेजी जाएगी। रामलला के अभिषेक के दिन इन मंदिर परिसरों में विशेष उत्सव मनाया जाएगा. इसमें रामभक्तों और सनातन धर्मावलंबियों को आमंत्रित किया जाएगा।

मंदिरों में अक्षत और रज अभिषेक कर रामोत्सव मनाया जाएगा। इस आयोजन की रूपरेखा भी स्वयंसेवक संघ को सौंप दी गयी है. इसे भी स्वयंसेवक आकार देंगे। अक्षत और राज को भेजने का विशेष इंतजाम किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी को रामजन्मभूमि परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में शामिल होना है.

दरअसल, संघ देश के अलावा करीब 39 विदेशी देशों में काम कर रहा है। इसका उद्देश्य उन देशों में स्थित मंदिरों में इस कार्यक्रम का जश्न मनाना है जहां रामलीला का मंचन होता है। देश के करीब पांच लाख मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा.

इन मंदिरों में रामायण, सुंदर कांड का पाठ, रामकथा आदि का आयोजन करने की योजना है। यह सब समन्वयक एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से संपादित किया जाएगा। इसमें राम भक्तों की सीधी भागीदारी होगी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story