Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

राम मंदिर: दिव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे 25 हजार श्रद्धालु, तैयारियां शुरू

Abhay updhyay
26 Aug 2023 9:56 AM GMT
राम मंदिर: दिव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे 25 हजार श्रद्धालु, तैयारियां शुरू
x

राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार से शुरू हो गई. इससे पहले मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने राम मंदिर सहित अन्य परियोजनाओं का भौतिक निरीक्षण किया. इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर स्थित मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी के कार्यालय पर बैठक हुई.

अप्रैल माह से लगातार बैठकें की जा रही हैं

मंदिर निर्माण समिति से पहले प्राण प्रतिष्ठा प्रबंधन योजना समिति की भी बैठक हुई. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि अप्रैल माह से ही प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लगातार बैठकें हो रही हैं. शुक्रवार को कमेटी के 30 सदस्यों की बैठक हुई.

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारी शुरू

बैठक में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आने वाले 25 हजार भक्तों के लिए व्यवस्था करने पर चर्चा हुई, जिनके लिए भोजन और आवास की कोई व्यवस्था नहीं होगी. जगह-जगह उनके लिए भंडारे का आयोजन किया जाएगा. टेंट सिटी बनाकर उनके रहने का इंतजाम किया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं को ये सुविधाएं मिलेंगी

बैठक के बाद तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि तीर्थ यात्री सुविधा केंद्र, पावर स्टेशन, वॉटर प्लांट, परकोटा, रिटेनिंग वॉल, लाइटिंग आदि योजनाओं की प्रगति जानी। कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों ने भरोसा दिलाया कि मंदिर निर्माण की पूरक ये सभी योजनाएं दिसंबर तक पूरी हो जाएंगी।

मंदिर के भूतल पर काम अंतिम चरण में है.

डॉ. अनिल ने बताया कि मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम अंतिम चरण की ओर है। भूतल में मूर्तिकला का काम चल रहा है और मंदिर की आंतरिक परिक्रमा का फर्श बनाया जा रहा है। बाड़ लगाने का काम भी चल रहा है. जहां भी दीवार के निर्माण से मंदिर निर्माण में बाधा नहीं आएगी, वहां काम जारी रहेगा. शेष परकोटा का निर्माण मन्दिर निर्माण के बाद किया जायेगा। बैठक में ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, निर्माण प्रभारी गोपाल, ट्रस्ट की ओर से नियुक्त प्रोजेक्ट मैनेजर जगदीश अफले आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story