Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद में हनुमान जयंती की तैयारी पूरी, जगह-जगह लगेगा भंडारा, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का होगा पाठ

Sonali Chauhan
22 April 2024 10:57 AM GMT
गाजियाबाद में हनुमान जयंती की तैयारी पूरी, जगह-जगह लगेगा भंडारा, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का होगा पाठ
x

गाजियाबाद। हनुमान जयंती की तैयारी तेजी से चल रही है। मंदिरों को सजाया जा रहा है। खासकर हनुमान मंदिरों को सजाने में मूर्तिकार और चित्रकार भी लगे हैं। इस मौके पर कल शहर में जगह-जगह भंडारिया भंडारा लगाया जाएंगे वहीं मंदिर और घरों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। बता दें कि हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। एक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और दूसरी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। मान्यता है, हनुमान जी सभी भक्तों की परेशानियों को पलक झपकते दूर कर देते हैं। उन्हें संकटमोचक भी कहा जाता है। उनके सामने कोई भी शक्ति नहीं टिक पाती है। हनुमान जन्मोत्सव का दिन हनुमान भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इसलिए इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा भी की जाती है। इस दौरान कई हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है।

हम सभी जानते हैं , हनुमान चालीसा के पाठ में बहुत ताकत है।। यह मन से डर को दूर करता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अपने जीवन में कई लाभ भी मिलते हैं। कुंडली में मंगल दोष समेत राहु और केतु दोष से भी छुटकारा मिलता है।

मानसिक दिक्कत होती है दूर

मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। साथ ही व्यक्ति के मन से भी हर तरह का डर भी दूर होता है। इसके अलावा चालीसा का पाठ करने से नकारात्मकता भी दूर होती है।

खुलते है,सफलता के मार्ग

हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। इसलिए जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सच्चे दिल से चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तरक्की के नए मार्ग खुलते हैं।

बीमारियों से छुटकारा

यदि आप बीमारियों से घिरे हैं, तो सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से सेहत में सुधार मिलेगा। साथ ही आपकी परेशानियों में भी कमियां आएंगी।

आर्थिक स्थिति होती है बेहतर

मान्यता है कि, दिन में 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है। उसके काम और व्यापार में भी प्रगति होती है। रोजाना चालीसा का पाठ करने से प्रमोशन और तरक्की के योग बनते हैं।

Next Story