Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

प्रयागराज: खाली पड़ी जमीन पर बन रहे गरीबों के घर होंगे भगवा रंग में, जल्द होगा अलॉटमेंट

प्रयागराज: खाली पड़ी जमीन पर बन रहे गरीबों के घर होंगे भगवा रंग में, जल्द होगा अलॉटमेंट
x

माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली की गई जमीन पर जल्द ही गरीबों के लिए बना तीन मंजिला भवन आवंटित किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया तेजी से चल रही है. मकान बनकर तैयार हो गया है। इसे केसरिया रंग में रंगा जा रहा है।

लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई जमीन पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा बनाए जा रहे प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम आवास योजना के फ्लैट भगवा नजर आएंगे. इन फ्लैटों का निर्माण कार्य तेजी से पूरा हो रहा है। इसके साथ ही उन्हें भगवा रंग में रंगा जा रहा है। इन फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्लैटों के निर्माण के लिए दिसंबर 2021 में भूमि पूजन किया था।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा 1731 वर्गमीटर में बन रहे 76 फ्लैटों के लिए कुल 6071 लोगों ने आवेदन किया है. फ्लैट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। उम्मीद है कि जल्द ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का खुद का घर का सपना पूरा होगा.

दूसरी ओर, फ्लैटों को भगवा रंग में रंगे जाने की भी चर्चा क्षेत्र में है। लोगों का कहना है कि अतीक गिरोह के माफिया राज को लेकर लोगों के मन में व्याप्त दहशत को खत्म करने के लिए पीडीए के फ्लैटों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है. पिछले साल फ्लैट आवंटन के लिए 30 जून से 31 जुलाई के बीच आवेदन लिए गए थे। इसके लिए 150 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस और 5000 रुपये आवेदन फीस तय की गई थी। ऐसे में पीडीए को तीन करोड़ से ज्यादा की राशि मिली है।

फ्लैट्स का रंग पहले से ही तय कर लिया गया था। इसी वजह से इसे भगवा रंग में रंगा जा रहा है.

माफिया अतीक से खाली हुई जमीन पर बन रहे एक-एक फ्लैट के 80 दावेदार

लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद द्वारा खाली की गई भूमि पर बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना के 76 फ्लैटों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 जुलाई तक थी. आवेदन के बाद एक फ्लैट पर 80 दावे सामने आए हैं. ऐसे में किसका अपने घर का सपना पूरा होगा, यह पीडीए की लॉटरी लगने के बाद ही साफ हो पाएगा।

लुकरगंज फ्लैट का निर्माण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री ने खुद पिछले साल दिसंबर में इन फ्लैटों के निर्माण की आधारशिला रखी थी. समय-समय पर निर्माण कार्यों की समीक्षा की जाती है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा इन फ्लैटों के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी साल 30 जून से शुरू हुई थी।

6071 गरीब लोगों ने आवेदन किया है

76 फ्लैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 6071 पहुंच गई है। यानी एक फ्लैट के लिए करीब 80 लोगों ने क्लेम किया है। ऐसे में किसका घर का सपना पूरा होगा, यह लॉटरी के बाद साफ हो पाएगा। लूकरगंज में एक बिल्डिंग तीन मंजिला होगी। इसमें हर फ्लैट का कवर एरिया 22.77 वर्ग मीटर होगा. योजना के तहत फ्लैट के लिए आवंटी को कुल साढ़े तीन लाख रुपये पीडीए को देना होगा। इसमें 45 हजार रुपये आवंटन के समय और शेष तीन लाख रुपये छह माह की किश्त के रूप में देने होंगे।

Next Story