Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

अब एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की मिलेगी सुविधा

Neelu Keshari
21 Aug 2024 12:12 PM GMT
अब एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की मिलेगी सुविधा
x

-आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के माध्यम से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री दिल्ली मेट्रो का टिकट भी बुक कर सकते हैं

-डीएमआरसी मोबाइल ऐप के माध्यम से दिल्ली मेट्रो टिकट बुक करने वाले यात्री भी नमो भारत ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं

गाजियाबाद। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपनी टिकटिंग प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिससे दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को निर्बाध यात्रा की सुविधा मिलेगी। यह सहयोग 'वन इंडिया - वन टिकट' पहल के अनुरूप है, जिससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इस एकीकरण के अंतर्गत आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री उसके साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद सकते हैं। इसी तरह, मेट्रो टिकट बुक करने के लिए डीएमआरसी मोबाइल ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट भी लिया जा सकता है। इस सहयोग से आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड और डीएमआरसी मोबाइल ऐप पर नमो भारत क्यूआर कोड तैयार होंगे जिससे यात्रियों का अनुभव काफी बेहतर हो जाएगा।

यह पहल पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के अनुरूप है, जिसमें विभिन्न परिवहन साधनों के बीच निर्बाध एकीकरण की परिकल्पना की गई है। आरआरटीएस स्टेशन रणनीतिक रूप से मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के साथ एकीकृत किए जा रहे हैं, जिससे परिवहन का एक व्यापक नेटवर्क तैयार होता है। इस समझौते के होने से एनसीआरटीसी और डीएमरआरसी नेटवर्क के बीच ट्रांजिशन करते समय विभिन्न टिकटिंग ऐप्स के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त होगी। यह पहल दिल्ली-एनसीआर में यात्रा के लिए रेल-आधारित ग्रीन ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देती है।

वर्तमान में संचालित 42 किलोमीटर आरआरटीएस कॉरिडोर 393 किलोमीटर डीएमआरसी नेटवर्क से निर्बाध रूप से जुड़ा है जिससे यात्रियों को पूरे एनसीआर में एकीकृत और कुशल टिकटिंग व यात्रा का अनुभव मिल रहा है। यह एकीकरण सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करता है, जो यात्री-संख्या बढ़ाने और इन बड़ी लागत से बनी परियोजनाओं की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Next Story