Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

हाईवे नाम से बना नया सर्किल, ये तीन थाने हुए शामिल; एसएसपी ने सीओ क्राइम को दी जिम्मेदारी

Shashank
8 Jan 2024 3:47 AM GMT
हाईवे नाम से बना नया सर्किल, ये तीन थाने हुए शामिल; एसएसपी ने सीओ क्राइम को दी जिम्मेदारी
x

नए सर्किल में हाईवे किनारे के फतेहगंज पश्चिमी, बिथरी चैनपुर और भोजीपुरा थानों को शामिल किया गया है। थाना फतेहगंज पश्चिमी अब तक मीरगंज में, बिथरी चैनपुर सीओ तृतीय और भोजीपुरा नवाबगंज सर्किल में शामिल था।

अपराध नियंत्रण के लिहाज से बरेली जिले में नया सीओ सर्किल हाईवे नाम से गठित किया गया है। सीओ क्राइम नितिन कुमार अब सीओ हाईवे के तौर पर काम करेंगे। वह झुमका तिराहे के पास बने एसपी क्राइम दफ्तर में बैठेंगे।

हाईवे सर्किल बनाने के लिए दो माह पहले एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा था। शासन ने इस पर मुहर लगा दी है। नए सर्किल में हाईवे किनारे के फतेहगंज पश्चिमी, बिथरी चैनपुर और भोजीपुरा थानों को शामिल किया गया है।

थाना फतेहगंज पश्चिमी अब तक मीरगंज में, बिथरी चैनपुर सीओ तृतीय और भोजीपुरा नवाबगंज सर्किल में शामिल था। इसके अलावा महिला थाने को शहर के प्रथम सर्किल से हटाकर तृतीय सर्किल में शामिल किया गया है। आंवला सर्किल का हिस्सा रहा सिरौली अब मीरगंज सर्किल में शामिल होगा।

एसपी देहात पद पर होंगे दो अधिकारी

एसएसपी ने बताया कि एसपी सिटी की तुलना में एसपी देहात के अधीन लगभग दोगुने थाने हैं। इनकी भौगोलिक स्थिति भी ऐसी है जिसमें अपराध नियंत्रण और मॉनिटरिंग में दिक्कत आती है। इसीलिए एसपी देहात पद पर दो अधिकारियों को जिम्मेदारी देने की जरूरत देखकर प्रस्ताव भेजा गया है।

शासन स्तर पर मंजूरी मिलते ही यह व्यवस्था भी लागू हो जाएगी। एसपी नॉर्थ और एसपी साउथ नाम से दो एसपी देहात होंगे। इनमें एक के पास बहेड़ी, नवाबगंज व हाईवे सर्किल के थानों की निगरानी व दूसरे के पास आंवला, फरीदपुर व मीरगंज सर्किल और इनके थानों की निगरानी का काम रहेगा।

एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि नया सीओ सर्किल बनने से हाईवे से सटे थानों में होने वाले अपराध पर काफी हद तक नियंत्रण हो सकेगा। सीओ का दफ्तर हाईवे पर होने की वजह से घटना के दौरान वह जल्दी पहुंचकर स्थिति को समझ सकेंगे। दुर्घटना व जाम के दौरान पुलिस ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करेगी।

Next Story