Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

आरडीसी के टैक्स में मिली अनियमितताओं पर महापौर ने दिए जांच के निर्देश

Neelu Keshari
25 July 2024 1:00 PM GMT
आरडीसी के टैक्स में मिली अनियमितताओं पर महापौर ने दिए जांच के निर्देश
x

गाजियाबाद। शहर में गृहकर को लेकर लगातार शिकायत आती रहती हैं जिनपर नगर निगम कार्य करता रहता है लेकिन उसके बाद भी कुछ ऐसी शिकायतें मिलती हैं जिनको देख कर शहर की चिंता होती है। ऐसा ही एक मामला राज नगर के आरडीसी का सामने आया है।

आरडीसी में अधिकांश व्यवसायिक भवन हैं। यह सभी भवन एक ही लाइन में बने हुए हैं और सभी का एक समान ही एरिया है लेकिन टैक्स की धनराशि अलग है। जानकारी करने पर पता चला कि टैक्स विभाग द्वारा भवन के मालिक और स्वयं के हित के लिए भवन के सामने की सड़क को कम दर्शाया जा रहा है, भवन के क्षेत्र को कम दिखाया जा रहा है या निर्माणधीन दर्शाया जाता है और व्यवसायिक भवन को आवासीय भवन दर्शा कर गृहकर कम किया गया है। गाजियाबाद नगर निगम को आर्थिक हानि पहुंचने का कार्य किया जा रहा है जिसमे महापौर सुनीता दयाल ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि उपरोक्त प्रकरण की जांच कराई जाए।

महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि सभी व्यवसायिक भवनों पर संपत्ति कर का निर्धारण नियमानुसार वर्तमान दर पर ही कर दिया जाए तो नगर निगम की संपत्ति कर से होने वाली आय वर्तमान आय से कई गुना बढ़ सकती है। नगर निगम के पास विकास कार्यो के लिए पर्याप्त धन हो सकेगा और ऐसा करने से नगर निगम को आवासीय भवनों पर टैक्स प्रक्रिया में बदलाव करने की आवश्यकता नही होगी। शहर की जनता को नगर निगम किसी नए आर्थिक बोझ से बचा पाएंगे।

Next Story