Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

नीचे बाजार, ऊपर आवास, यूरोप की तर्ज पर होगा ग्रेटर नॉएडा का विकास

Sakshi Chauhan
18 Sep 2023 10:36 AM GMT
नीचे बाजार, ऊपर आवास, यूरोप की तर्ज पर होगा ग्रेटर नॉएडा का  विकास
x

नीचे बाजार, ऊपर आवास, यूरोप की तर्ज पर होगा ग्रेटर नॉएडा का विकास

यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान -2041 के सम्मिलित भूतल पर बाजार और प्रथम तल पर आवास बनाए जाएंगे। यूरोप की तर्ज पर तकरीबन 10 सेक्टरों का विकास कुछ इसी तरह से किया जाएगा। इसके लिए हाल ही में हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी भी मिल गई है।

मास्टर प्लान में शहरी क्षेत्र 32,167 हेक्टेयर जमीन पर वर्णित है। यीडा ने मिक्स लैंड यूज के साथ मल्टीपल यूज का नाम देते हुए कुछ और फैलाव किया है। इसमें ज्यादा मात्रा में आजीविका रखा गया है। इन सेक्टरों को चार किमी लंबा और दो किमी चौड़ा बनाने की योजना है। इसमें कमर्शियल स्क्वायर, शॉपिंग प्लाजा, बिजनेस हब, फाइनेंसियल और इंडस्ट्रिलय क्लब भी बनाए जा सकेंगे। यहां पर स्वयं काम करने वाले लोगों को काम पर दूर जाने से मुक्ति मिलेगी और खर्च भी कम होगा।

1200 हजार हेक्टेयर जमीन पर किया जाएगा विकसित

करीब 1200 हजार हेक्टेयर जमीन पर सेक्टरों को उन्नति किया जाएगा। 2041 तक यमुना सिटी की आबादी करीब 42 लाख होगी। यहां पर 8 लाख घरों की आवशयकता होगी । प्रत्येक सेक्टर में कामकरो के लिए झुग्गी जगह छोटे-छोटे घर बनाए जाएंगे। मिक्सड लैंड यूज में रेजीडेंसिएयल, काॅर्मशियल, औद्योगिक व एजुकेशन सेक्टर को भी एक ही स्थान पर विकसित किया जाएगा। वेयर हाउसिंग को विकसित किया जाएगा। नए मास्टर प्लान में फ्रेट काॅरिडोर, पॉड टैक्सी, सिटी बस, ऑटो स्टैंड, रिक्शा स्टैंड, डिपो आदि की पूरी व्यवस्था की जाएगी। लाजिस्टिक सिटी, फन सिटी, स्पोर्ट्स सिटी का प्रस्ताव भी दिया गया है। यहां पर फाइनेंसियल सिटी, इलेक्ट्रॉनिक सिटी और एयरोट्रोपोलिस सिटी भी बसाई जाएगी।

औद्योगिक शहरों से अलग होगी पहचान

आवासीय क्षेत्र 6384 हैक्टेयर, गांव की आबादी 1654 हैक्टेयर, आबादी एक्सटेंशन 1012 हैक्टेयर पर और व्यावसायिक 1603 हैक्टेयर, औद्योगिक 8361 हक्टयेर, इंस्टीटयूशन 2497 हैक्टयेर, विभिन्न भू उपयोग 1690 हैक्टेयर, एसईजेड-1143 के लिए प्रयोग की जाएगी। जबकि एक बड़ा हिस्सा पार्क पर 3085 हैक्टेयर, सड़क 3311 हैक्टेयर व ग्रीन बेल्ट 1550 हैक्टेयर पर तैयार की जाएगी। गौतमबुद्घनगर के 131 और बुलंदशहर के 40 गांव शामिल होंगे।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story