Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Mahindra: क्या स्कॉर्पियो में नहीं थे एयरबैग? कानपुर में दुर्घटना में डॉक्टर की मौत के बाद महिंद्रा ने दी सफाई

Abhay updhyay
27 Sep 2023 9:44 AM GMT
Mahindra: क्या स्कॉर्पियो में नहीं थे एयरबैग? कानपुर में दुर्घटना में डॉक्टर की मौत के बाद महिंद्रा ने दी सफाई
x

कानपुर में स्कॉर्पियो एसयूवी से हुए हादसे में कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और 12 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्पष्टीकरण जारी किया है। पीड़ित परिवार ने दावा किया कि एसयूवी में एयरबैग नहीं था जिससे उनकी जान बच सकती थी। मामला दर्ज होने के तीन दिन बाद, महिंद्रा ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि क्या स्कॉर्पियो एसयूवी में एयरबैग थे और दुर्घटना के दौरान वे क्यों नहीं खुले।

पिछले साल 14 जनवरी को हुए हादसे में एक डॉक्टर की मौत हो गई थी. पीड़ित को स्कॉर्पियो एसयूवी उसके पिता से उपहार के रूप में मिली थी। पीड़ित जब लखनऊ से कानपुर जा रहा था तो कोहरे के कारण एसयूवी डिवाइडर से टकराकर पलट गई. पीड़िता की मौके पर ही मौत हो गई. बाद में, परिवार ने यह जानने के लिए महिंद्रा सर्विस सेंटर से संपर्क किया कि पीड़ित के सीट बेल्ट पहनने के बावजूद घटना के दौरान एयरबैग क्यों नहीं खुले।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़ित के पिता राजेश मिश्रा ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने एसयूवी में एयरबैग नहीं होने का आरोप लगाया तो स्थानीय सर्विस स्टेशन मैनेजर ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और जान से मारने की धमकी भी दी। . परिवार ने एसयूवी की सुरक्षा पर झूठे आश्वासन पर कथित धोखाधड़ी के मामले में महिंद्रा और 12 अन्य के खिलाफ कानपुर में प्राथमिकी दर्ज की थी।

महिंद्रा ने अपनी सफाई में इस आरोप से इनकार किया है कि स्कॉर्पियो एसयूवी में एयरबैग नहीं थे। कार निर्माता ने कहा कि जिस कोण पर स्कॉर्पियो एसयूवी दुर्घटनाग्रस्त हुई, उसके कारण एयरबैग खुल नहीं सके। स्कॉर्पियो एसयूवी एक S9 वेरिएंट था जिसे 2020 में खरीदा गया था। बयान में कहा गया है, “यह आरोप लगाया गया था कि वाहन में एयरबैग नहीं थे।” इसलिए हम स्पष्ट रूप से पुन: पुष्टि करना चाहेंगे कि 2020 में निर्मित स्कॉर्पियो S9 वैरिएंट में एयरबैग थे। हमने जांच की है और एयरबैग में कोई खराबी नहीं है। "यह एक रोलओवर केस था जिसमें फ्रंटल एयरबैग खुल नहीं पाता था।"

महिंद्रा ने यह भी कहा कि कार निर्माता द्वारा पिछले साल अक्टूबर में एक विस्तृत जांच की गई थी ताकि यह पता लगाया जा सके कि कानपुर दुर्घटना के दौरान स्कॉर्पियो एसयूवी में एयरबैग क्यों नहीं खुले। महिंद्रा ने यह भी कहा, "मामला फिलहाल विचाराधीन है और हम किसी भी आगे की जांच के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम परिवार के प्रति अपनी पूरी सहानुभूति व्यक्त करते हैं और उनके दुख में उनके प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।" "

महिंद्रा फिलहाल स्कॉर्पियो एसयूवी का पुराना वर्जन नहीं बेचती है। इसके बजाय, पिछले साल फेसलिफ्ट संस्करण लॉन्च होने के बाद मॉडल को स्कॉर्पियो क्लासिक के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है। स्कॉर्पियो क्लासिक एसयूवी चार वेरिएंट में उपलब्ध है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो एसयूवी में ड्राइवर और सह-यात्री के लिए कम से कम दो एयरबैग मिलते हैं। यह सभी सुरक्षा सुविधाओं जैसे एबीएस के साथ ईबीडी, क्रैश सेंसर और बहुत कुछ के साथ आता है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जहां इसे 2-स्टार रेटिंग मिली।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story