Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

घर की अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तु निर्मित की

Neeraj Jha
21 March 2024 8:01 AM GMT
घर की अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तु निर्मित की
x

राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों के सात दिवसीय कैंप संपन्न

गाजियाबाद। श्याम पार्क स्थित एलआर कॉलेज साहिबाबाद गाजियाबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों के सात दिवसीय कैंप का पंचम दिवस लालचंद कॉलेज में संपन्न हुआ। कैंप की शुरुआत स्वयंसेवकों द्वारा सरस्वती वंदना से की गई। स्वयंसेवकों ने श्रमदान किया जिसमें उन्होंने परिसर की साफ-सफाई की।

कैम्प के स्वयं सेविकाओं के लिए आत्मरक्षा की एक ट्रेनिंग आयोजित की गयी। इस ट्रेनिंग में महाविद्यालय की पूर्व छात्रा सुरभि तोमर ने स्वयं सेविकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखलाए। बता दें कि सुरभि तोमर ताई क्वान डो में ब्लैक बेल्ट हैं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में मेडल जीते हैं।

वहीं स्वयंसेवकों द्वारा अपने घर की अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तु निर्मित करने की प्रतियोगिता ‘बेस्ट आउट आफ वेस्ट’ का आयोजन किया गया। अपनी बनाई गई वस्तुओं का स्वयंसेवकों ने प्रदर्शन करते हुए यह भी बताया कि उन्होंने ये वस्तुएं कैसे और किन-किन अनुपयोगी वस्तुओं से बनायीं। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विकास कुमार ने सोशल मीडिया पर अपने विचार रखते हुए कहा कि हमको इसका सदुपयोग करना चाहिए, न कि दुरुपयोग। इसके अपने फायदे और अपने नुकसान है। कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार शर्मा ने भी स्मार्टफोन के सदुपयोग एवं दुरुपयोग पर अपने विचार रखते हुए कहा कि हमें अपनी स्क्रीन टाइमिंग को नियंत्रित करने के लिए आत्मबल की अति आवश्यकता है। इस आत्मबल से हम मोबाइल के नकारात्मक पक्ष को कुछ हद तक अपने नियंत्रण में ला सकते हैं। स्वयंसेवक बृजेंद्र शर्मा, प्रियंका, ज्योति, शाहीन, मुस्कान, रेनू, फजले, राहुल आदि ने भोजन-व्यवस्था संभाली। कैम्प का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

Neeraj Jha

Neeraj Jha

    Next Story