Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: सरकारी अस्पतालों में बढ़ रही दवाओं की कमी की समस्या, ज्यादा मांग वाली दवाएं हुईं लिस्ट से बाहर

Abhay updhyay
7 Aug 2023 6:43 AM GMT
लखनऊ: सरकारी अस्पतालों में बढ़ रही दवाओं की कमी की समस्या, ज्यादा मांग वाली दवाएं हुईं लिस्ट से बाहर
x

सरकारी अस्पतालों में हर साल मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है, वहीं उन्हें दी जाने वाली जरूरी दवाओं की सूची भी छोटी होती जा रही है। ऐसे में मरीजों को बाहर से दवा लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। स्थानीय स्तर पर खरीद की जो स्थिति है, उसमें किसी भी जरूरी दवा की खरीद की जो सीमा एक साल के लिए तय की गयी है, उतनी दवा की खपत महज डेढ़ महीने में हो जाती है.डॉक्टरों के मुताबिक शहर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या हर साल कम से कम 10 फीसदी बढ़ जाती है. बलरामपुर जैसे अस्पताल में यह संख्या 15 प्रतिशत तक है। मरीजों को मुफ्त दी जाने वाली दवाएं ड्रग कॉरपोरेशन द्वारा अस्पतालों को मुहैया करायी जाती हैं. इस दवा निगम का गठन वर्ष 2018 में किया गया था। इसके अस्तित्व में आने से पहले स्वास्थ्य विभाग के रेट कॉन्ट्रैक्ट (आरसी) में लगभग 400 दवाएं होती थीं। अस्तित्व में आने के बाद ड्रग कॉरपोरेशन ने स्वास्थ्य विभाग से दवाओं की सूची लेकर एसेंशियल ड्रग लिस्ट (ईडीएल) यानी जरूरी दवाओं की सूची तैयार की थी. इस सूची में 286 दवाओं को रखा गया। इसके बाद भी ईडीएल में शामिल दवाओं में से 40-50 तरह की दवाएं ड्रग कॉरपोरेशन अस्पतालों को सप्लाई नहीं करता है. साल भर अस्पतालों में दवा संकट की खबरें आती रहती हैं और ड्रग कॉर्पोरेशन अपनी दलीलें देता रहता है.

जिन दवाइयों की ज्यादा जरूरत है, उन्हें जरूरी चीजों की सूची से बाहर कर दिया गया.

ड्रग कॉरपोरेशन के गठन से पहले गैस-एसिडिटी जैसी सामान्य समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल होने वाले डाइजीन सिरप की आपूर्ति अस्पतालों में मांग के मुताबिक की जाती थी। लेकिन, अभी यह सिरप सभी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है. कारण - इसे ईडीएल से बाहर ले जाया गया। यही स्थिति बच्चों में आयरन की कमी को दूर करने वाली आयरन ड्रॉप्स और विटामिन ए की कमी से होने वाले रतौंधी के उपचार में उपयोग किए जाने वाले एडी कैप्सूल के साथ भी है। अस्पतालों में बवासीर की समस्या की शिकायतें बहुत आती हैं। लेकिन, इसके इलाज में इस्तेमाल किया जाने वाला एक्नोवेट कैप्सूल अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है।

ईडीएल को 286, बलरामपुर को 226 और सिविल को 225 दवाएं ही मिलती हैं।

ड्रग कॉरपोरेशन भी ईडीएल में शामिल सभी दवाओं की आपूर्ति अस्पतालों को नहीं करता है। निगम सिर्फ 226 तरह की दवाएं ही बलरामपुर अस्पताल को देता है। जबकि, वह सिविल अस्पताल को 225, लोकबंधु को 206 प्रकार की ही दवाएं देते हैं। इसी तरह बीआरडी महानगर को 179 और ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय को 150 प्रकार की दवाएं देता है। यानी मनमाने ढंग से इसकी आपूर्ति की जाती है.

कई दवाएं तो ऐसी हैं, जिनकी अस्पताल में खपत नहीं होती।

अस्पताल प्रभारी का कहना है कि आपूर्ति की गई कई दवाओं की अस्पताल में जरूरत ही नहीं है। यानि वे निष्क्रिय रहते हैं. इसके बजाय यदि अस्पताल से सूची ले ली जाए तो उन दवाओं का बेहतर उपयोग हो सकेगा।

कम मांग वाले जिलों में दवाएं फेंक दी जाती हैं

कम मांग वाले जिलों में दवाओं को गोदामों में डंप किए जाने की शिकायतें भी आम हैं। लखनऊ के अस्पतालों में जब भी मांग आती है तो संबंधित जिले के गोदाम में गाड़ियां भेजकर दवाएं मंगवाई जाती हैं। हाल ही में कानपुर के गोदाम से बी कॉम्प्लेक्स के दो लाख कैप्सूल और पांच हजार पैरासिटामोल सिरप मंगाना पड़ा था। क्योंकि, वे लखनऊ के गोदाम में थे ही नहीं। एक लाख बी कॉम्प्लेक्स कैप्सूल और एक लाख डेक्सामेथासोन भी उन्नाव से मंगाया जाना था।

नियम है- आप स्थानीय स्तर पर दवा खरीद सकते हैं, लेकिन खरीदना आसान नहीं है

जो दवाएं सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध कराने का नियम है. बलरामपुर अस्पताल में लोकल परचेज का वार्षिक बजट 8 करोड़ है। उधर, सिविल अस्पताल का सालाना बजट करीब तीन करोड़ और लोकबंधु का सालाना बजट 40 लाख रुपये है। हालांकि, रेट कॉन्ट्रैक्ट के तहत एक प्रकार की दवा सिर्फ 10 रुपये तक ही खरीदी जा सकती है. एक वर्ष में एक लाख. कई ऐसी जरूरी दवाएं हैं, जिनका बड़े अस्पतालों में एक लाख रुपये का स्टॉक सिर्फ एक या डेढ़ महीने तक ही चल पाता है। ऐसे में निगम से दवा नहीं मिलने से मरीजों को बाहर से दवा खरीदनी पड़ रही है.

बलरामपुर, सिविल और लोकबंधु में हर माह करीब 60 लाख रुपये की दवाओं की डिमांड है

बड़े सरकारी अस्पतालों-बलरामपुर, सिविल और लोकबंधु में हर माह करीब 50-60 लाख रुपये की दवा की खपत होती है। इसमें ओपीडी में आने वाले और भर्ती होने वाले दोनों मरीज शामिल हैं।

ये दवाएं बलरामपुर में नहीं मिलतीं

ग्लूकोज 5 प्रतिशत और 25 प्रतिशत, इकोस्प्रिन 75 मिलीग्राम, दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, यूडिलिव-300 मिलीग्राम, पित्त पथरी के उपचार में उपयोग किया जाता है, मेटाप्रोलोल 50 मिलीग्राम, उच्च रक्तचाप के उपचार में उपयोग किया जाता है, डाइजीन। सिरप, आयरन ड्राप, एडी कैप्सूल, एनोवेट कैप्सूल।

लोकबंधु अस्पताल में ये दवाएं उपलब्ध नहीं हैं

अल्प्राजोलम टैब, अवसाद के उपचार में उपयोग किया जाता है, एटामसाइलेट टैब, अत्यधिक रक्तस्राव और मस्तिष्क रक्तस्राव के उपचार में उपयोग किया जाता है, ट्राइहेक्सीफेनिडाइल 2 मिलीग्राम टैब, मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं के उपचार में उपयोग किया जाता है, थायरोक्सिन इंजेक्शन, मल्टीविटामिन टैबलेट।


व्यक्तिगत दावे: 258 दवाएँ सबसे अधिक मांग वाली हैं, जो सभी गोदामों में उपलब्ध हैं

मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के एमडी जगदीश का कहना है कि आवश्यक दवाओं में से 258 राज्य के सभी 75 गोदामों में उपलब्ध हैं. इनकी मांग सबसे ज्यादा है. यदि दवाओं की कमी हो तो मांग पर दवा उपलब्ध करायी जाती है. यदि किसी गोदाम में उपलब्ध नहीं है तो इसे दूसरी जगह से उपलब्ध कराया जाता है। यदि कोई दवा उपलब्ध नहीं है तो उसका विकल्प भी उपलब्ध है, डॉक्टर उसे लिखें।

सभी अस्पतालों में सप्लाई

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. दीपा त्यागी का कहना है कि सभी अस्पतालों में दवाओं की सप्लाई ठीक है। जिन लोगों के पास दवाएँ नहीं हैं, उनके लिए अस्पतालों के पास स्थानीय खरीद के लिए बजट होता है। इसके माध्यम से मरीजों को दवाएं भी मुहैया करायी जाती हैं. सभी अस्पतालों को दवाओं की उपलब्धता के बारे में सूचित किया जाएगा।


Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story