Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Lucknow News : सीएम योगी ने कहा, ब्लड डोनेशन के बारे में आम नागरिकों को जागरूक करें विशेषज्ञ

Abhay updhyay
6 Oct 2023 10:22 AM GMT
Lucknow News : सीएम योगी ने कहा, ब्लड डोनेशन के बारे में आम नागरिकों को जागरूक करें विशेषज्ञ
x

पूरे देश में प्रतिदिन 1.5 करोड़ यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। इसमें से 20 से 25 लाख यूनिट खून कम पड़ जाता है। इसका कारण लोगों में जागरूकता की कमी है. अक्सर देखा जाता है कि परिजन मरीज को खून देने के लिए तैयार नहीं होते हैं। इससे पता चलता है कि उनमें रक्तदान के प्रति जागरूकता की कमी है। इसमें सबसे बड़ा दोष हमारा ही है. इसका फायदा उठाकर रक्तदाता पैसों की मांग करता है और खून के साथ-साथ कई बीमारियों के लिए भी खून देता है। आज तकनीक के इस्तेमाल से एक यूनिट रक्त कई लोगों की जान बचा सकता है। ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करें ताकि रक्त की कमी को दूर किया जा सके. ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित यूपी चैप्टर आईएसबीटीआई और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ब्लड ट्रांसफ्यूजन एंड इम्यूनोहेमेटोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित 'ट्रांसकॉन-2023' के 48वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन में कहीं। इससे पहले सीएम ने 'ट्रांसकॉन-2023' की स्मारिका का विमोचन भी किया.

प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान में ऐसे सम्मेलन निभाते हैं अहम भूमिका: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 साल बाद प्रदेश में सम्मेलन होने जा रहा है. ऐसे में यह कॉन्फ्रेंस ब्लड ट्रांसफ्यूजन के क्षेत्र में काम कर रहे सभी विशेषज्ञों और हितधारकों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी, जो राज्य को इस क्षेत्र में आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाएगी.

सीएम ने कहा कि कोरोना काल में हर व्यक्ति की जान बचाना सरकार की प्राथमिकता है. इस दौरान डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रतिबद्धता से काम किया और हमने कोरोना को हरा दिया. केंद्र और राज्य सरकारें स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्या नया है, उसे देश के सामने लाने का प्रयास कर रही हैं। ऐसे में इस तरह के राष्ट्रीय सम्मेलन स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

सीएम ने कहा कि कोरोना काल में आधे राज्य में एक भी आईसीयू बेड नहीं थे, लेकिन प्रयास से सभी जिलों में इसकी कमी पूरी की गयी. इसके बाद विशेषज्ञ, पैरामेडिकल, नर्सिंग स्टाफ और तकनीशियनों की कमी नजर आने लगी। इस पर प्रशिक्षण शुरू किया गया और पूरे प्रदेश में केजीएमयू, एसजीपीजीआई ने वर्चुअल आईसीयू संचालित किया। इससे कोरोना को हराने में काफी मदद मिली. इस दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स भी मजबूती से डटे रहे. इससे प्रदेश में मृत्यु दर को न्यूनतम रखने तथा संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई।

सम्मेलन के बाद अयोध्या और नैमिषारण्य का भ्रमण करेंगे

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पूरे देश ने तकनीक के इस्तेमाल से कोरोना को हराया. उन्होंने कहा कि भारत की 140 करोड़ की आबादी की तुलना में अमेरिका की आबादी एक चौथाई है, लेकिन वह कोविड प्रबंधन में पूरी तरह विफल रहा, जबकि भारत में संक्रमण और मृत्यु दर अमेरिका की तुलना में काफी कम है।

उन्होंने कहा कि ऐसे सम्मेलन प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान का बहुत सशक्त माध्यम बनते हैं। जनता डॉक्टर की बात ध्यान से सुनती है। ऐसे में उन्हें रक्तदान के प्रति जागरूक करना होगा। इसके लिए गांव के स्कूलों में गोष्ठी आयोजित की जाए। सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती और आधुनिक भारत के निर्माता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के बीच चलाया जा रहा है. इसमें हर जिले में रक्तदान कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश भर में 25000 यूनिट रक्त एकत्र किया गया. कई गुना अधिक लोगों ने अपने ब्लड ग्रुप की जांच करायी. इस दौरान लोगों ने अपना रेयर ग्रुप का ब्लड रिजर्व करवाया। ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए.

सीएम योगी ने कॉन्फ्रेंस में आए विशेषज्ञों से भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या और सीतापुर स्थित नैमिषारण्य का दौरा करने की अपील की. कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा, केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन विभाग के प्रमुख प्रो. तूलिका चंद्रा, केजीएमयू वीसी प्रो. सोनिया नित्यानंद, आईएसबीटीआई की महासचिव डॉ. संगीता पाठक, डॉ. एके त्रिपाठी, यूपी चैप्टर आईएसबीटीआई के उपाध्यक्ष डॉ. अखिलेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story