Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने विभागों ने रिक्त पदों का विवरण मांगा, बोले- खाली पद तत्काल भरें, देर न करें

Abhay updhyay
25 Sep 2023 12:26 PM GMT
लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने विभागों ने रिक्त पदों का विवरण मांगा, बोले- खाली पद तत्काल भरें, देर न करें
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं. सोमवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रधान सचिव के साथ बैठक कर समीक्षा की गयी और दिशानिर्देश दिये गये.

उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में मानव संसाधन की कमी से विभागीय कार्यकुशलता एवं जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। नियुक्तियों में देरी से न केवल बैकलॉग बढ़ता है, बल्कि युवाओं को उनकी योग्यता के अनुरूप अवसर भी नहीं मिल पाते। इसलिए जरूरी है कि हर विभाग समय रहते नियुक्ति प्रक्रिया को आगे बढ़ाये. रिक्तियों के संबंध में जिलों से प्राप्त जानकारी की भी समीक्षा करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव, शहर और जिले से लेकर शासन स्तर तक सभी विभागों में प्रत्येक संवर्ग की गहन समीक्षा कर आवश्यक रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट की जाए। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के माध्यम से सभी विभागों में रिक्तियों एवं प्रचलित नियुक्ति प्रक्रिया एवं आवश्यक मानव संसाधन की विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध करायी जाये. नियुक्ति प्रक्रिया को सरल बनाने हेतु ई-रिक्वेजीशन की व्यवस्था लागू की गयी है, इसका उपयोग करें। नियुक्ति हेतु अधियाचना भेजने से पूर्व आरक्षण नियमों का भली-भांति परीक्षण कर लिया जाये।

उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ नगर विकास जैसे विभागों में कई नये पद सृजित करने की जरूरत है और उसके अनुरूप कार्रवाई की जानी चाहिए. राजस्व विभाग में समायोजित चकबंदी लेखपालों को समुचित प्रशिक्षण दिया जाय। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर चल रही चयन प्रक्रिया आगामी दिसम्बर तक पूरी कर ली जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समयबद्ध पदोन्नति सरकारी सेवा का हिस्सा है। इसका लाभ प्रत्येक कर्मचारी को समय पर मिलना चाहिए। प्रमोशन के लिए परफॉर्मेंस को आधार बनाएं. इस वर्ष मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव एवं विभागाध्यक्ष अथवा लोक सेवा आयोग के स्तर पर प्रोन्नति की प्रक्रिया हर हाल में 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाये.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story