Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2024: संघ के अनुषांगिक संगठन दूर करेंगे चुनावी राह के कील कांटे, भगवा माहौल बनाने की कोशिश शुरू

Abhay updhyay
30 Sep 2023 7:11 AM GMT
लोकसभा चुनाव 2024: संघ के अनुषांगिक संगठन दूर करेंगे चुनावी राह के कील कांटे, भगवा माहौल बनाने की कोशिश शुरू
x

लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन भाजपा की राह से कांटे हटा देंगे। संघ के सह सरकार्यवाह अरुण कुमार की मौजूदगी में हुई संघ, भाजपा, राज्य सरकार और अनुषांगिक संगठनों की बैठक में एजेंडा तय होने के बाद इसकी कवायद शुरू हो गई है.

यह मैराथन समन्वय बैठक 19 सितंबर को राजधानी में हुई थी. इसमें सहयोगी संगठनों ने समस्याएं उठाईं और जमीनी फीडबैक भी दिया। बैठक में लिए गए निर्णय के तहत छात्रों में एबीवीपी, छोटे उद्यमियों में लघु उद्योग भारती, बस्तियों में सेवा भारती, शिक्षकों में एजुकेशनल फेडरेशन, सामाजिक संगठनों में विहिप और बजरंग दल, किसानों में किसान संघ और अधिवक्ता परिषद शामिल हैं. केंद्र सरकार की ओर से वकीलों के बीच. माहौल बनाएंगे.

सहयोगी संगठन ग्रामीण और शहरी समस्याओं के समाधान के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देकर नाराजगी दूर करने का भी प्रयास करेंगे। चुनाव नजदीक आते ही संघ भगवा चुनावी माहौल बनाने की कोशिश कर रहा है.

सरकारी योजनाओं को जमीन पर उतारने में मदद मिलेगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने समन्वय बैठक में सहयोगी संगठनों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने, लाभार्थियों से संवाद करने और जमीनी स्तर तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने का सुझाव दिया था. सूत्रों के मुताबिक, सहकार भारती, लघु उद्योग भारती, विद्या भारती, एबीवीपी, वीएचपी, बजरंग दल समेत तमाम संगठन इस पर काम करेंगे.

मंत्रियों और सांसदों को आचरण सुधारने की सलाह.

सूत्रों का कहना है कि समन्वय बैठक में कुछ सांसदों और मंत्रियों के जनता के साथ व्यवहार को लेकर नाराजगी जताई गई. सांसदों और मंत्रियों की ओर से कैडर कार्यकर्ताओं की अनदेखी और समानांतर टीम तैयार करने जैसी शिकायतें भी मिलीं. अनुषांगिक संगठनों के फीडबैक के बाद अब सांसदों और मंत्रियों को अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ताओं के साथ अपना व्यवहार सुधारने को कहा जाएगा.

बैठक में जिन विभागों से संबंधित समस्याएं उजागर हुईं, उनके समाधान के लिए सरकार और भाजपा प्रदेश मुख्यालय की ओर से संबंधित मंत्री को निर्देशित भी किया जा रहा है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी का कहना है कि समन्वय बैठक में लिए गए निर्णयों पर कार्रवाई की जा रही है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story