Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

लखनिया दरी: पर्यटकों के लिए खुला लखनिया दरी जलप्रपात, शराब और मांस पर प्रतिबंध

Abhay updhyay
4 Aug 2023 10:21 AM GMT
लखनिया दरी: पर्यटकों के लिए खुला लखनिया दरी जलप्रपात, शराब और मांस पर प्रतिबंध
x

यूपी का मिर्ज़ापुर प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना है। बरसात के मौसम में जिले की प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर उभर आती है। पहाड़ों की हरियाली और 200 से 300 फीट की ऊंचाई से गिरते झरने पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसमें लखनिया और चूना दारी शामिल है.हर साल बारिश शुरू होते ही प्रशासन की ओर से दोनों स्थानों के प्रवेश द्वार पर्यटकों के लिए खोल दिए जाते हैं। लखनिया दरी गुरुवार से पर्यटकों के मनोरंजन के लिए खुल गयी। जबकि चूना दरी में प्रवेश पर प्रतिबंध जारी है.

शराब और मीट-मुर्गा पर बैन

गुरुवार को एसडीएम चुनार नवनीत सहरा झरने के गेट पर पहुंचे और प्रवेश की इजाजत दी। मौजूद पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया कि पर्यटकों को झरने तक जाने से न रोका जाए। जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर शर्तों के साथ यह कदम उठाया गया है। वहीं झरने पर शराब पीते पाए जाने पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया है. मीट-मुर्गा पर भी बैन लगा दिया गया है. वहीं चूना दरी तक जाने पर पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।

प्रति व्यक्ति पांच रुपये शुल्क होगा

लखनिया दरी जलप्रपात देखने आने वाले पर्यटकों को अब प्रति व्यक्ति 5 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा. एसडीएम चुनार ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पर्यटकों से शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, तहसील प्रशासन के मौखिक आदेश पर तय ठेकेदार से वसूले गए पैसे का ब्योरा तैयार नहीं किया गया है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story