Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

जाने क्यों गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री से की अपील, ये रही वजह

Neelu Keshari
23 May 2024 10:37 AM GMT
जाने क्यों गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री से की अपील, ये रही वजह
x

प्रिया (सिटीजन रिपोर्टर)

गाजियाबाद। गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन ने आरटीई के दाखिले कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील की है। आरटीई के दाखिलों की प्रक्रिया फरवरी माह के अंत से प्रारंभ हुई थी जिसके अंतर्गत मई माह तक तीन चरणों की लाटरी में लगभग 5900 बच्चों का चयन हुआ है। चौंकाने वाले आंकड़े कहते हैं कि अभी तक जिला बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 50 % बच्चों के भी दाखिले स्कूलों में नहीं कराए जा सके हैं।

अधिकारी सख्ती के नाम पर केवल नोटिस और चेतावनी तक ही सीमित है जिसके कारण स्कूलों के हौसले बुलंद हैं। स्कूल प्रबंधन नियम के खिलाफ पैरेंट के घर जाकर वेरिफिकेशन कर रहे हैं, वार्ड का बहाना बना रहे हैं, शपथ पत्र के साथ बैंक स्टेटमेंट मांग रहे हैं और बच्चों की आयु में कमी बता रहे हैं। ये तब हो रहा है जब अभिभावकों के पास चयन प्रक्रिया के अंतर्गत शिक्षा विभाग का चयन लेटर है।

स्कूल खुलकर आरटीई अधिनियम का उलंघन कर रहे हैं लेकिन अधिकारी हिम्मत नही दिखा पा रहे हैं कि ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई कर सके। जीपीए दो बार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से वार्ता और घेराव कर चुकी है। शायद जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग चाहते हैं कि अभिभावक सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करें।

Next Story