Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

चमकती रहे नमो भारत ट्रेन...स्वच्छता को लेकर यात्रियों से भी मिलता है भरपूर सहयोग

Neeraj Jha
22 April 2024 12:05 PM GMT
चमकती रहे नमो भारत ट्रेन...स्वच्छता को लेकर यात्रियों से भी मिलता है भरपूर सहयोग
x

गाजियाबाद। यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए नमो भारत ट्रेन समय से मिले, ना सिर्फ इसके लिए बल्कि स्वच्छता को लेकर भी एनसीआरटीसी प्रतिबद्ध है। देश की प्रथम नमो भारत ट्रेन और आरआरटीएस स्टेशन साफ-सुथरे और चमकते रहें, एनसीआरटीसी ये प्रतिदिन सुनिश्चित करता है।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन के अंदर और बाहर ना केवल सुरक्षा को लेकर, बल्कि साफ-सफाई को लेकर भी निगरानी रखी जाती है। इसके लिए सीसीटीवी की मदद ली जाती है। दिलचस्प है कि यात्रियों से भी इसमें भरपूर सहयोग मिलता है। स्वच्छता को लेकर लोगों में जागरुकता देखने को मिल रही है और वे गंदगी फैलाने पर सहयात्रियों को टोकते भी हैं। गाजियाबाद और मोदीनगर जैसे शहरों में तो खूब जागरुकता देखने को मिलती है। इसके अलावा सोशल मीडिया व यूट्यूब पर कई यूजर्स और चैनलों के माध्यम से नमो भारत ट्रेन और स्टेशन की साफ-सफाई की तारीफ हो रही है। नमो भारत ट्रेन के यात्रियों से भी एनसीआरटीसी को लगातार सकारात्मक फीडबैक मिल रहा है।

नमो भारत ट्रेन का आंतरिक रखरखाव और साफ-सफाई का कार्य फिलहाल आरआरटीएस डिपो, दुहाई पर किया जाता है। सफाई कार्य में मैकेनाइज्ड आधुनिक मशीनों का पूरा इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं, जहां जरूरत होती है, वहां मैन्युल तौर पर भी सफाईकर्मी सफाई करते हैं। हर रोज राजस्व सेवा समाप्त होने के बाद जब ट्रेन डिपो आती है तो उसकी सफाई होती है। ट्रेन को अंदर से पूरी तरह साफ किया जाता है। ये सिलसिला रात 10 बजे से आरंभ होकर सुबह के 6 बजे तक चलता है।

गत वर्ष अक्टूबर में नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हुआ था जो फिलहाल साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के 34 किलोमीटर सेक्शन पर यात्रियों के लिए चल रही है। अभी ये सेवा हर 15 मिनट पर यात्रियों के लिए उपलब्ध है। दिल्ली से मेरठ के 82 किलोमीटर लंबे सम्पूर्ण कॉरिडोर को जून 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Neeraj Jha

Neeraj Jha

    Next Story