Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Kanya Pujan 2023: सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, बेटियों के पांव पखार की मातृ शक्ति की आराधना

Abhay updhyay
23 Oct 2023 11:49 AM GMT
Kanya Pujan 2023: सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, बेटियों के पांव पखार की मातृ शक्ति की आराधना
x

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को शारदीय नवरात्रि की महानवमी के अवसर पर गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार कन्या पूजन किया। गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि- विधान से पूजन किया। चुनरी ओढाने के साथ ही आरती उतारी और अपने हाथों से कन्याओं के लिए भोजन परोसा। इसके बाद उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।


सीएम ने कन्याओं के पांव पखार ओढ़ाई चुनरी

मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मंदिर के भोजनालय में पीतल के बर्तन में भरे जल में नौ नन्ही बालिकाओं के बारी-बारी पांव धोए। दुर्गा सप्तशती के मंत्रोच्चार के बीच कन्याओं के माथे पर तिलक लगाया। इसके बाद चुनरी ओढ़ाकर उपहार एवं दक्षिणा प्रदान कर आशीर्वाद लिया।

पूजन के बाद कन्याओं को योगी ने अपने हाथों से भोजन परोसा। नौ कन्याओं के अलावा बड़ी संख्या में पहुंची बालिकाओं और बटुकों का भी मुख्यमंत्री ने पूजन किया और घंटी बजाते हुए आरती उतारी। सभी को श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया।

मुख्यमंत्री ने कन्याओं व बटुकों को अपने हाथों से भोजन परोसा

कन्या पूजन कार्यक्रम में पहुंचे नन्हीं बालिकाओं व बटुकों की आतुरता देखते ही बन रही थी। सत्कार और स्नेह के भाव से मुख्यमंत्री ने एक-एक कर नौ कन्याओं व बटुक भैरव के पांव पखारे और पूजन किया। इस दौरान सीएम के हाथों दक्षिणा मिलने से बालिकाएं काफी प्रफुल्लित दिखीं।

कन्या पूजन के दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास सतुआ बाबा, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास, गोरखनाथ मंदिर के पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक आदि मौजूद रहे। सीएम योगी ने इसके पूर्व प्रातःकाल के पूजन सत्र में मंदिर के शक्तिपीठ में मां सिद्धिदात्री की विधि-विधान से आराधना की।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story