Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

ज्योति मौर्य केस: ज्योति मौर्य और आलोक को एक और नया नोटिस, पूछताछ इसी हफ्ते; IPS मनीष दुबे से अफेयर और...

Abhay updhyay
8 Aug 2023 6:21 AM GMT
ज्योति मौर्य केस: ज्योति मौर्य और आलोक को एक और नया नोटिस, पूछताछ इसी हफ्ते; IPS मनीष दुबे से अफेयर और...
x

प्रेम प्रसंग और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य और उनके पति आलोक से इस सप्ताह पूछताछ होगी। इस संबंध में उन्हें नोटिस भेज दिया गया है। साथ ही कागजातों की भी जांच की जा रही है.

आलोक ने ज्योति पर कई गंभीर आरोप लगाये हैं. इसमें भ्रष्टाचार का मामला भी है। आलोक ने एक डायरी भी दी है जिसमें लेन-देन का विवरण होने का झूठा दावा किया गया है। मामले की जांच अपर आयुक्त प्रशासन की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय समिति कर रही है.

जांच कमेटी ने मामले में संबंधित दस्तावेज मंगाये हैं. इनका अध्ययन किया जा रहा है। इसी क्रम में इस सप्ताह ज्योति और आलोक से पूछताछ होगी. उनसे आमने-सामने पूछताछ भी की जाएगी.एक अधिकारी के मुताबिक, ज्योति के सामने आरोप पत्रों का पिटारा खोलने की तैयारी चल रही है। सोमवार को उन्हें जांच कमेटी के सामने पेश होने का नोटिस भेजा गया था. हालांकि, आलोक का कहना है कि शाम तक नोटिस नहीं मिला था।

नोटिस ने बढ़ा दी ज्योति मौर्य की मुश्किलें

ज्योति मौर्या को नोटिस जारी कर संपत्ति का ब्योरा मांगा गया है. बताया जा रहा है कि कमिश्नर कार्यालय में वीडियो कैमरे की निगरानी में एसडीएम ज्योति मौर्य का बयान दर्ज किया जायेगा. ऐसे में अब एसडीएम अधिकारी ज्योति मौर्य की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

पीसीएस अधिकारी के पति आलोक मौर्य का आरोप है कि ज्योति मौर्य ने अपने पद का दुरुपयोग कर करोड़ों का अवैध लेनदेन किया है. इस पैसे से उसने कई जगहों पर प्रॉपर्टी बनाई है. कई क्षेत्रों में निवेश भी किया है. लेन-देन के समर्थन में वे लिखित दस्तावेज भी सौंपे गए हैं, जिनमें किस अधिकारी से कितने रुपये लेने का ब्यौरा दर्ज था।

शासन के निर्देश पर इस प्रकरण की जांच का जिम्मा प्रयागराज के मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत को सौंपा गया है। मंडलायुक्त ने अपर आयुक्त प्रशासन अमृतलाल बिंद, एडीएम प्रशासन हर्षदेव पांडे और एसीएम प्रथम जयजीत कौर की कमेटी गठित कर जांच शुरू करा दी है।

झलवा में उनके घर के साथ ही प्लॉट और फ्लैट की भी जानकारी मांगी गई है. नोटिस में जांच में सहयोग करने के लिए भी कहा गया है। दोनों के बयान कमिश्नर कार्यालय में वीडियो कैमरे की निगरानी में दर्ज किए जाएंगे।

पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक सूची तैयार करें

उनसे पूछे जाने वाले सवालों की एक सूची तैयार कर ली गई है. इसमें अधिकतर वही सवाल हैं जो आलोक ने अपनी पत्नी ज्योति से पूछे हैं. जांच समिति के अध्यक्ष अपर आयुक्त प्रशासन का कहना है कि पहले दोनों से अलग-अलग पूछताछ की जाएगी. इसके बाद दोनों का आमना-सामना करवाया जाएगा।

फिर दोनों से सवाल-जवाब होगा. आलोक द्वारा लगाए गए आरोपों को लेकर साक्ष्य भी मांगे गए हैं, जबकि ज्योति से आरोपों को लेकर आपत्ति मांगी गई है. जांच समिति के अध्यक्ष का कहना है कि जल्द ही जांच पूरी कर रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौंप दी जाएगी।

भ्रष्टाचार साबित होने पर ज्योति मौर्या को निलंबन का सामना करना पड़ सकता है

बताया जा रहा है कि पति आलोक मौर्य द्वारा लगाए गए आरोप साबित होने पर ज्योति मौर्य को निलंबित किया जा सकता है। उनके विरुद्ध विभागीय जांच भी हो सकती है. ज्योति के अधीन कर्मचारी आपूर्ति निरीक्षक और विपणन निरीक्षक भी थे।

पूछताछ हो सकती है.

प्रति माह लाखों रुपए कमाने का आरोप लगाया गया

ज्योति मौर्य 2019 से 2021 के बीच कौशाम्बी के चायल तहसील में तैनात रही हैं। उनकी कथित डायरी में इस दौरान भ्रष्टाचार से मिले पैसों का हिसाब-किताब लिखा है। अक्टूबर 2021 की बात करें तो ज्योति मौर्य ने महज एक महीने में अवैध तरीके से 6.4 लाख रुपये की कमाई की है.

इसमें यह भी लिखा है कि हर महीने सप्लाई इंस्पेक्टर को 15 हजार और मार्केटिंग इंस्पेक्टर को 16 हजार रुपये दिए जाते हैं। हर पन्ने पर हर महीने भ्रष्टाचार का लेखा-जोखा, कहां से कितना पैसा आया, कहां खर्च किया गया, सब कुछ दर्ज है. अब यह डायरी जांच का विषय बन गयी है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story